-रेल की सुरक्षा में भारी चूक, लगेज में लोड कर दिया पटाखा, गुलजारबाग में थी उतारने की तैयारी

PATNA: रेलवे की सुरक्षा में एक बार फिर भारी चूक हुई है। तूफान एक्सप्रेस के पार्सल बोगी में लाखों रुपए का पटाखा लोड करने का मामला सामने आया है। बोगी में पटाखा होने की खबर मिलते ही हड़कंप मच गया। आननफानन में ट्रेन को रोककर पटाखा उतरा गया।

रेल नियमों के मुताबिक ट्रेन में ज्वलनशील पदार्थ नहीं रख सकते इसके बाद भी पार्सल बोगी में कैसे

भारी मात्रा में पटाखा रख दिया गया यह एक बड़ा सवाल है। मामले में जीआरपी की टीम जांच में जुटी हुई है। जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा।

मिलीभगत की जताई आशंका

पूरा मामला श्रीगंगानगर से हावड़ा जा रही 13008 डाउन तूफान एक्सप्रेस का है। इस ट्रेन के फ्रंट साइड पार्सल बोगी में पटाखा रखा गया था। हैरानी की बात ये है अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि ये पटाखा कहां से लोड किया गया है। जिस स्टेशन से पटाखा लोड किया जाता है वहां पर बकायदा इसकी जांच होती है। बड़ा सवाल ये है कि आखिर रेल के कर्मचारियों को ये पटाखा कैसे नहीं दिखी। ऐसे में कर्मचारियों की मिली भगत होने की आशंका है।

पटना में उतरना था पटाखा

पुलिस की जांच में ये बात सामने आई है कि पटाखा पटना जंक्शन पर उतरना था। इसके लिए गुलजारबाग स्टेशन को चुना गया। पटना जंक्शन से खुलने के बाद तूफान एक्सप्रेस का स्टॉपेज गुलजारबाग स्टेशन पर है। यह ट्रेन राजेंद्रनगर टर्मिनल पर नहीं रुकती है। अवैध तरीके से लाए गए लाखों रुपए के पटाखे को उतारने के लिए

रिसिवर भी गुलजारबाग स्टेशन पर पहले से मौजूद था। सुबह 11 बजकर 33 मिनट पर ये ट्रेन गुलजारबाग स्टेशन पहुंची।

5 से 7 बंडल में रखे गए थे पटाखे

रेल पुलिस सूत्रों ने बताया कि तूफान एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से गुलजारबाग स्टेशन पर करीब 30 बंडल उतारे गए। इसमें 5 से 7 बंडल पटाखा है। इसके साथ कई बंडल में दवाई और अन्य सामान भी है। पुलिस इस बात की पड़ताल में जुटी है कि लापरवाही किस स्तर पर हुई है। मामले में पुलिस ने दो संदेहियों को हिरासत में लिया है।

ट्रेन में ज्वलनशील पदार्थ ले जाना प्रतिबंधित है। पार्सल बोगी में कैसे पटाखा रखा गया इसकी हर एंगल पर जांच की जा रही है। जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ रेल