-पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी

-बिहार के तीन स्टेशनों का किया जाएगा रिनोवेशन

PATNA: आम बजट के बाद सबके मन में सवाल है कि रेल बजट में किसको क्या मिला। ऐसे ही कई सवालों का जवाब दिया पूर्व मध्य रेलवे के जीएम डीके गायेन ने। उन्होंने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व मध्य रेल को मिली सौगातों के बारे में बताया। इस बजट में पूरे देश में ब्00 स्टेशनों को नया लुक दिया जाना है। इस लिस्ट में पहले चरण में ख्भ् स्टेशन्स का कायाकल्प किया जाएगा। इस लिस्ट में बिहार के तीन रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके तहत पटना सिटी स्टेशन को रिनोवेट कर नए सिरे से बनाया जाएगा। बिहार में इसके अलावा मुजफ्फरपुर और बक्सर शामिल हैं।

फ्.ब् एकड़ में बनेगा भव्य स्टेशन

इस प्रोजेक्ट के तहत पटना सिटी रेलवे स्टेशन को फ्.ब् एकड़ भूमि पर फैलाकर बनाया जाएगा। इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं, उन्नत पार्किग की व्यवस्था, प?िलक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की व्यवस्था की जाएगी। अगले फाइनेंशियल ईयर से इस काम को शुरू किया जाएगा। पटना सिटी के अलावा मुजफ्फरपुर को ब्.ब् एकड़, बक्सर को क्फ्.9 एकड़ में बनाया जाएगा।

घर बैठे बुक करा सकेंगे रेलवे पार्सल

नई व्यवस्था के तहत जल्द ही पार्सल घर बैठे बुक कराया जा सकता है। इसके लिए रेलवे प्राइवेट पार्टनर्स से करार करने वाली है। इस व्यवस्था के तहत पार्सल बुक कराने के बाद रेलवे की ओर से कर्मचारी आकर पार्सल ले जाएंगे।

पूर्व मध्य जोन को ये भी मिला

-ख्9 एस्केलेटर लगाएं जाएंगे क्ख् स्टेशन पर।

-फ्ब् लिफ्ट लगाएंगे क्ब् स्टेशन्स पर।

-भ्ब् जगहों पर सोलर प्लांट से ब्.क्9 मेटावाट बिजली बनाएंगे।

-सभी स्टेशन पर कोच में सफाई के लिए एसएमएस सुविधा शुरू होगी।

-ख्भ्00 बॉगी में लगेंगे बायो टॉयलेट।

-भ्07 मानव रहित गेट को ख्0ख्0 तक बंद किया जाएगा।