PATNA : पटना जंक्शन के सामने अक्सर वाहनों की भीड़ के कारण यात्रियों को प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। इतना ही नहीं गाडि़यों के इधर-उधर लगने से वहां का नजारा भी काफी अस्त-व्यस्त दिखता है। अब इस समस्या को दूर कर पटना जंक्शन को स्मार्ट बनाने और यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए रेलवे और जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। पटना जंक्शन को स्मार्ट बनाने के लिए योजना बनगई है। जल्द ही इस योजना पर काम भी शुरू हो जाएगा।

पार्किग होगी रेलवे के हवाले

स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना जंक्शन को भी स्मार्ट बनाने के लिए रेलवे और जिला प्रशासन के अधिकारी जुट गए हैं। यात्रियों की सुविधा

के लिए स्टेशन के पास बुद्ध स्मृति पार्क में बनाई गई मल्टी स्टोरी पार्किंग को अब स्टेशन प्रबंधन के हवाले कर दिया जाएगा।

पटना जंक्शन आने वाली सभी गाडि़यों की पार्किंग अब इसी बहुमंजिला इमारत में की जाएगी। यहां से यात्रियों को पटना जंक्शन तक जाने के लिए मस्जिद के सामने से सीधा संपर्क पथ ओवरब्रिज के जरिए बनाया जाएगा। दिल्ली एयरपोर्ट की तर्ज पर बहुमंजिला कार पार्किंग से ट्रेवलेटर के माध्यम से सीधे प्लेटफार्म संख्या एक तक यात्रियों के जाने की व्यवस्था की जाएगी। नई व्यवस्था से पैसेंजर्स अपने सामान के साथ आसानी से जंक्शन तक पहुंच जाएंगे।

दूध मार्केट, मुसाफिरखाना हटेंगे

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी व डीआरएम दूध मार्केट व मदनी मुसाफिरखाना पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होंने इस जमीन से संबंधित कागजात की मांग की। बताया जाता है कि यह जमीन रेलवे की ही थी जिसे लीज के आधार पर दिया गया था। अब पटना जंक्शन के विस्तारीकरण के लिए इस जमीन को रेलवे वापस लेना चाह रही है।

डीएम ने एसडीओ को तत्काल इस मामले में कागजात की जांच कर यहां से दूध मार्केट व मुसाफिरखाना को दूसरी जगह शिफ्ट करने का निर्देश दिया। पटना जंक्शन पर बने शवगृह को भी यहां से हटाकर इसे मीठापुर की तरफ ले जाने को कहा गया है। इसके साथ ही आरएमएस भवन एवं आरपीएफ पोस्ट के साथ ही रेलवे मजिस्ट्रेट की कोर्ट के लिए प्लेटफॉर्म संख्या एक के पश्चिमी छोर पर अलग से भवन बनाने का निर्णय लिया गया है।

जंक्शन मुख्य परिसर में खत्म होगी पार्किग की समस्या

इस संबंध में शुक्रवार को जिलाधिकारी कुमार रवि, अनुमंडलाधिकारी कुमारी अनुपम, मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज, वरीय मंडल अभियंता समन्वय सुजीत कुमार झा समेत कई रेल अधिकारी पटना जंक्शन का मुआयना करने पहुंचे। डीएम ने बताया कि पटना जंक्शन के मुख्य परिसर में वाहन पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए ही मल्टी स्टोरी पार्किंग में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। वहां से सीधे ओवरब्रिज से पटना जंक्शन को जोड़ा जाएगा। ओवरब्रिज मस्जिद के सामने से सीधे वर्तमान आरएमएस भवन के पास प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मिल जाएगा। यात्रियों के आने-जाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट की तर्ज पर ट्रेवेलेटर बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को चलने में परेशानी नहीं होगी। ओवरब्रिज के ऊपर शेड लगा होगा। इससे बरसात व तेज धूप से यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी।