- हैदराबाद की संस्था के प्रयास से बिहार में होगी आंखों की सर्जरी

- सांई आई हास्पिटल ने प्रदेश में शुरू किया ऑपरेशन का अभियान

PATNA (27Jan): आंखों क रोशनी बचाने के लिए पटना में डॉक्टरों ने नई पहल की है। प्रदेश के मरीजों की आंखों की सुरक्षा को लेकर डॉक्टरों की टीम न सिर्फ आंखों का परीक्षण कर रह है बल्कि नि:शुल्क इलाज भी कर रही है। कंकड़बाग स्थित श्री सांई लायंस नेत्रालय ने हैदराबाद की एक संस्था के साथ मिलकर फ् हजार से अधिक मरीजों का ऑपरेशन किया है। डॉक्टरों का दावा है कि परीक्षण और ऑपरेशन लगातार जारी है।

- प्रदेश के सभी जिलों में लगेगा शिविर

प्रदेश के सभी जिलों में आई कैंप लगाकर लोगों आंखों का परीक्षण और उपचार किया जाएगा। श्री सांई लायंस नेत्रालय के सेके्रटरी अशोक कुमार ने संस्थान में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि नेत्र परीक्षण और उपचार को लेकर वर्ष ख्0क्7 में रिकार्ड बनाया जाएगा। उनका कहना है कि प्रदेश के सभी जिलों में कैंप लगाया जाएगा। इससे आंख के मरीजों की छिनती रोशनी को बचाया व वापस लाने का काम किया जाएगा। अधिक से अधिक गांव और कस्बों में टीम जाकर लोगों के आंखों का परीक्षण और उपचार कर रही है।

- ब् जनपदों में म् हजार लोगों का परीक्षण

डॉक्टरों का कहना है कि जहानाबाद, वैशाली, समस्तीपुर और नालंदा में म् हजार से अधिक मरीजों का परीक्षण किया गया। इन जनपदों में सर्वाधिक नेत्र रोगी पाए गए हैं। पचास प्रतिशत से अधिक लोगों की आंखों में मोतियाबिंद पाया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि फ् हजार से अधिक लोगों में मोतियाबिंद का बड़ा कारण धुआं और प्रदूषण के साथ खान पान में कमी है।