- बख्तियारपुर से लेकर फुलवारी शरीफ तक दो दिनों में हुए कई आपराधिक वारदातें

- थानों के पुलिस टीम की लापरवाही का है ये नतीजा

PATNA : पहले फतुहा, फिर फुलवारी शरीफ और इसके बाद पीरबहोर थाने का इलाका। जहां गोलियों की तड़तड़ाहट ने लोगों के बीच खौफ पैदा कर दिया है। अलग-अलग समय पर अलग-अलग अपराधियों के गैंग ने गोलीबारी की वारदात को धड़ल्ले से अंजाम दिया और आसानी से फरार भी हो गए। ये वारदातें शुक्रवार की सुबह से लेकर देर रात तक की हैं। जबकि इसके ठीक एक दिन पहले गुरुवार को अपराधियों ने बख्तियारपुर में बीजेपी विधायक पर जान लेवा हमला किया था। हत्या की नीयत से अपराधियों ने विधायक पर एक गोली दागी थी। जिसमें वो बाल-बाल बच गए थे। लगातार दो दिनों में हुए इन आपराधिक वारदातों ने पटना पुलिस की भी नींद उड़ा दी है। थानों के पुलिस टीम कार्य शैली पर एक बड़ा सवाल खड़ा दिया है।

- ख्7 जनवरी को हुए वारदात

क्। रंगदारी की रकम नहीं देने पर अपराधियों ने दिन-दहाड़े फतुहा में जबरदस्त फायरिंग की। भिखुआ गांव के रहने वाले राजकिशोर ने मिर्जापुर नोहटा इलाके में जमीन खरीदी थी। जिस पर शुक्रवार को मिट्टी भराई का काम चल रहा था। तभी अपराधियों ने पहुंचकर भ्-म् राउंड फायरिंग कर डाली। इस मामले में मिर्जापुर नोहटा के ही रहने वाले अपराधी शंकर और उसके साथियों की पुलिस को तलाश है। शनिवार तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी थी।

ख्। भड़ी बाजार में बरसाई गोलियां

फुलवारी शरीफ के टमटम पड़ाव इलाके में शुक्रवार की शाम अपराधियों ने भड़ी बाजार में ही ताबड़तोड़ म् फायरिंग कर दी। अपराधियों के निशाने पर एक मछली बिक्रेता था। वो तो बच गया पर एक राहगीर को गोली लग गई। जिसमें वो घायल हो गया। वारदात स्थल से कुछ दूरी पर ही थाना था। पुलिस टीम जब तक एक्टिव होती, तब अपराधी फरार हो चुके थे। इस मामले में ताजा डेवलपमेंट ये है कि शनिवार को पुलिस टीम ने रंजीत नोनिया को गिरफ्तार किया है। जो वारदात को अंजाम देने वालों में शामिल था।

फ्। देर रात पॉश इलाके में मारी गोली

शुक्रवार की देर रात अपराधियों के एक गैंग ने पीएमसीएच के पास स्थित एक मेडिसीन स्टोर में धावा बोला। दुकानदार अब्दुल राशिद अंसारी को गोली मारी और फरार हो गए। दुकानदार गंभीर रूप से घायल है। पुलिस इसे किराए को लेकर विवाद बता रही है। इस मामले में कोई गिरफ्तारी तो नहीं हुई, लेकिन फ्-ब् लोगों को हिरासत में जरूर लिया गया है।

- ख्म् जनवरी को हुई वारदातें

क्। बीजेपी विधायक पर बख्तियारपुर में जान लेवा हमला किया गया। बाइक सवार अपराधियों ने उन पर फायरिंग कर दी। इस वारदात में विधायक रणविजय सिंह उर्फ लल्लू मुखिया बाल-बाल बच गए। हालांकि इस मामले में पुलिस ने तेजी दिखाई और मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

ख्। रुपसपुर थाना क्षेत्र में फ्0 साल के एक युवक की ईट से सिर कूचकर हत्या कर दी गई थी। गुरुवार की देर शाम को जलालपुर इलाके में सुनील खरवार की लाश लावारिस हालत में मिली थी। हत्या के करने वाले छत्रु गुलगुलिया को जांच के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

- ब्0 जवानों की बनी स्पेशल टीम

लगातार हुए आपराधिक वारदातों से पटना पुलिस हरकत में आ गई है। एसएसपी मनु महाराज ने कई थानेदारों की जमकर क्लास लगाई है। साथ ही सघन पेट्रोलिंग करने का आदेश दिया है। खास बात ये है कि एसएसपी ने ब्0 जवानों की एक स्पेशल टीम बनाई है। जिसे फतुहा से लेकर दानापुर तक की जिम्मेवारी दी गई है। शनिवार को ये टीम फतुहा से रवाना की गई। पुलिस के जवान संदिग्धों पर नजर रखने के साथ ही अपराधियों को भी पकड़ेंगे।

------- कोट

अधिकांश वारदात को आपसी विवाद की वजह से अंजाम दिया गया है। कई मामलों में गिरफ्तारी भी हुई है। थानेदारों को पेट्रोलिंग बढ़ाने को कहा गया है। वहीं, ब्0 जवानों की एक स्पेशल टीम बनाई गई है।

मनु महाराज, एसएसपी पटना