- नागरिक पुलिस को भी हाईटेक प्रशिक्षण की है तैयारी

- गृह विभाग ने मार्च तक प्रशिक्षण हाईटेक करने का दिया निर्देश

PATNA : बदमाशों से निपटने की ट्रेनिंग लेकर सुरक्षा की कमान संभालने वाले बिहार पुलिस के जवानों को अब हाईटेक प्रशिक्षण देकर आतंकियों से निपटने का गुर सिखाया जाएगा। गृह मंत्रालय फोर्स के प्रशिक्षण को लेकर काफी गंभीर हुआ है और बड़ी मुहिम पर काम करने का निर्देश दिया है। इसके लिए पुलिस विभाग को धन भी अवमुक्त किया गया है जिससे पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण मार्च तक प्रारंभ हो जाए। इसके लिए गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को म्7 हजार 8क्भ् रुपए भी उपलब्ध करा दिए हैं।

- देशी ट्रेनिंग से दूर होगी फोर्स

बिहार पुलिस के किसी भी मापल खाने में उच्च क्षमता वाले विस्फोटक नहीं है। ऐसे में बिहार पुलिस का प्रशिक्षण पटाखों और जिलेटिन की छड़ों से होती थी। वर्ष ख्0क्ब् में जब एनआइए की टीम ने बिहार पुलिस के कई विंग्स को प्रशिक्षण दिया था तो तब भी प्रशिक्षण के लिए उच्च क्षमता के विस्फोटक नहीं मिल पाए थे। ऐसे में पटाखों का इस्तेमाल कर किसी तरह से प्रशिक्षण पूरा किया गया।

- बीएसएफ से ली जाएगी मदद

पुलिस मुख्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पुलिस प्रशिक्षण के लिए बीएसएफ से उच्च क्षमता वाले विस्फोटकों की आपूर्ति के लिए सहयोग लिया जाएगा। बीडीएस और एटीएस व डॉग स्क्वायड के प्रशिक्षण के लिए हर संसाधन मंगाने की तैयारी है और इसके लिए विस्फोटकों की आपूर्ति मध्यप्रदेश के ग्वालियर के टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की केंद्रीय कार्यशाला से विस्फोटक मंगाया जाएगा। बिहार पुलिस के बम निरोधक दस्ते (बीडीएस), आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) और विस्फोटकों की तलाश करने वाले श्वान दस्तों (डॉग स्क्वायड) को प्रशिक्षण के लिए उच्च क्षमता वाले संसाधन दिए जाएंगे। प्रशिक्षण को लेकर अफसरों का कहना है कि मार्च में प्रशिक्षण हाईटेक हो जाएगा।