PATNA : ट्रैफिक पर लगातार बढ़ते लोड ने शहर की सड़कों को सुस्त बना दिया है। इस सुस्ती से निजात दिलाकर व्यस्ततम इलाकों को आपस में जोड़ने के लिए पथ निर्माण विभाग ने एक पुख्ता प्लान बनाया है। अगर ये प्लान इंप्लीमेंट हुआ तो शहर को कुछ हद तक जाम की समस्या से निजात मिल पाएगा।

फ् एरिया में कनेक्टिविटी प्लान

पथ निर्माण विभाग ने राजधानी के तीन इलाकों में नई कनेक्टिविटी विकसित करने के लिए योजना तैयार की है। ट्रैफिक के बढ़ते दबाव को कम किए जाने को ले मिसिंग लिंक को जोड़ नई सड़क बनाई जाएगी। जो सड़क एक से डेढ़ लेन की है उसे दो लेन का किया जाएगा। इस बारे में उच्च स्तर पर हुए प्रेजेंटेशन के बाद इन योजनाओं की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। योजना के पूरा होने के बाद रोड कनेक्टिविटी में शहर की बदलती तस्वीर दिखेगी। अगर ये कनेक्टिविटी रोड बना तो तीन इलाकों की जाम समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

मिसिंग लिंक का रखेंगे ख्याल

इस योजना के तहत दो इलाकों को जोड़ने में मिसिंग लिंक का भी ख्याल रखा जाएगा। इसका मतलब प्लानिंग के मुताबिक इन इलाकों को जोड़ने के लिए सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा। जिन नई सड़कों पर काम आरंभ किया जाना है उसमें एक सड़क आशियाना मोड़-बीएमपी-शहीद पीर अली खान मार्ग भी है। इस योजना के तहत आशियाना मोड़ के समीप स्थित फ्लाईओवर के पीलर नंबर फ्भ् से बीएमपी रोड होते हुए शहीद पीर अली खान मार्ग तक दो लेन की सड़क बनाई जानी है। यह सड़क वेटेनरी कॉलेज से एयरपोर्ट होते हुए वर्तमान में जो सड़क है उसके समानांतर होगी। इस प्रोजेक्ट की कुल लंबाई क्.7ख्भ् किमी है। इस प्रोजेक्ट के लिए भवन निर्माण विभाग की ब्000 वर्गमीटर मीटर जमीन अधिग्रहण की जरूरत होगी। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत ख्0 करोड़ रुपये है।

ख्फ् करोड़ में दीघा थाना सड़क

इस प्रोजेक्ट के तहत रूपसपुर आरओबी से पाटलिपुत्रा स्टेशन से होते हुए बांकीपुर-दानापुर रोड स्थित दीघा थाना तक सड़क को विकसित किया जाना है। इसे दो लेन में बनाया जाना है। इसकी लंबाई भ्.क्फ् किमी है। वर्तमान में यह रूपसपुर आरओबी से पाटलिपुत्रा स्टेशन तक ख्.0म् किमी तक बनी हुई है। यह सड़क रेलवे की जमीन पर बननी है। दो लेन की सड़क के निर्माण पर ख्फ्.0ख् करोड़ रुपये खर्च होंगे।

टीएन बनर्जी पथ भी बनेगा टू लेन

बिस्कोमान से बुद्ध मार्ग जाने वाली सड़क जिसे टीएन बनर्जी रोड के रूप में जाना जाता है, को भी दो लेन में विकसित किए जाने का प्रस्ताव है। यह सड़क वर्तमान में कहीं पर पांच मीटर तो कहीं पर सात मीटर चौड़ी है जिसे बढ़ाकर क्ख् मीटर किए जाने का प्रस्ताव है। यह सड़क गांधी मैदान होते हुए, छज्जूबाग रोड व सिन्हा लाइब्रेरी रोड होते हुए बुद्ध मार्ग में मिलती है। इसके लिए भवन निर्माण विभाग के ख्क्00 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होगी। इसे दो लेन में विकसित करने पर तीन करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

इन तीन इलाकों के लिए बनेगी सड़क

- रुपसपुर आरओबी- पाटलिपुत्रा स्टेशन-दीघा थाना

- आशियाना मोड़-बीएमपी-शहीद पीर अली खान मार्ग

- गांधी मैदान से रूपसपुर नहर तक सड़क निर्माण