PATNA : बीएसएससी पेपर लीक मामले में सचिव और अध्यक्ष की गिरफ्तारी के बाद एसआईटी ने एक ऐसे आइएएस को टारगेट किया है, जिसने वर्ष ख्0क्म् में सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। प्रदेश में चहते आइएएस अफसरों को पदोन्नति देने का आरोप लगाते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से शिकायत की थी। मामला काफी तूल पकड़ा था और उसके बाद से वह निशाने पर चल रहे थे। इस बीच सूत्रों का कहना है कि पेपर लीक मामले में एसआईटी अगली अरेस्टिंग के लिए उन्हें निशाना बनाए हुए है.लिहाजा आईएएस एसोसिएशन आर-पार की लड़ाई में आने की बात कह रहा है।

सरकार को मिली थी शिकस्त

मालूम हो कि जिस आईएएस अफसर को एसआईटी के टारगेट पर लेने की बात चल रही है वह बीएसएससी में बड़े पद पर तैनात हैं और अपने काम से प्रदेश में काफी चर्चा में रहे हैं। खासकर सिवान में मोहम्मद शहाबुद्दीन पर की गई कार्रवाई तो आज भी याद की जाती है। ऐसे और कई काम को लेकर वह चर्चा में रहे हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव और दो अन्य आईएएस अफसरों को समय से पूर्व पदोन्नति देने के मामले को लेकर उन्होंने केंद्र सरकार में शिकायत की थी जिसके बाद प्रदेश सरकार को शिकस्त मिली थी। केंद्र सरकार ने नियम विरुद्ध की गई अफसरों की पदोन्नति को अवैध ठहराते हुए उक्त अफसरों को प्रधान सचिव के पद से रिवर्ट करने के लिए पत्र लिखा था। आईएएस एसोसिएशन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस लड़ाई के बाद ये ही वह सरकार के पहले टॉरगेट पर थे और समय मिलते ही बदला लेने का काम किया जा रहा है।

बन रही है नई रणनीति

सूत्रों का कहना है कि सचिव और फिर अध्यक्ष की गिरफ्तारी के बाद पुलिस आइएएस के खिलाफ जाल बिछाने की तैयारी कर रही है। हालांकि अभी अफसर कुछ साफ बोलने को तैयारी नहीं है लेकिन इस चर्चा के बाद आईएएस एसोसिएशन में हलचल और तेज हो गई है। प्रदेश के सीनियर आईएएस सुधीर कुमार की गिरफ्तारी को लेकर प्रदेश के आईएएस अफसरों में काफी उबाल पहले से ही था और ये मामला सामने आने के बाद स्थिति गंभीर होती नजर आ रही है।

बढ़ सकती है तकरार

आइएएस अफसरों पर टारगेट को लेकर नाराज सरकार और एसोसिएशन के बीच तकरार बढ़ सकती है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में कोई सुनवाई नहीं होने से अब आईएएस राष्ट्रपति के पास जा सकते हैं। हालांकि अभी ऐसी किसी रणनीति को लेकर कोई भी कुछ नहीं बोल रहा है लेकिन सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में तकरार बहुत अधिक बढ़ने वाली है। एसआईटी जिस तरह से कार्रवाई के लिए आगे बढ़ रही है उससे तनाव बढ़ रहा है। एसोसिएशन इस पूरे मामले में सीबीआई जांच कराने की मांग पर अड़ा है।

देना होगा सबूत

सूत्रों की मानें तो न्यायालय में एसआईटी ने एक अन्य अफसर की गिरफ्तारी के लिए अर्जी दी है। हालांकि सूत्रों की मानें तो इस मामले में कोर्ट ने एसआईटी को और सबूत इकट्ठा करने को कहा है लेकिन इसकी अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पा रही है। एसआईटी से जुड़े पुलिस अधिकारी भी इस बात को नकार रहे हैं जबकि इसे लेकर हलचल तेज हो गई है।

पेपर लीक मामले में एसआईटी ने किसी अन्य की अरेस्टिंग के लिए वारंट नहीं मांगा है। साथ ही किसी अन्य अफसर की अरेस्टिंग को लेकर अभी एसआईटी का कोई टारगेट नहीं है।

- मनु महाराज, एसएसपी

आइएएस सुधीर का भांजा उगलेगा राज

बीएसएससी पेपर लीक मामले में पटना एसआईटी ने आईएएस सुधीर कुमार के भांजे आशीष कुमार को एक दिन के लिए रिमांड पर लिया है। उम्मीद है कि पूछताछ में कई राज का खुलासा हो सकता है। एसआईटी के मुताबिक सुधीर कुमार सहित आधे दर्जन लोगों को ख्ब् फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। इसमें उनका भांजा आशीष कुमार भी शामिल है। पिछले दिनों आशीष को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई गई थी। बुधवार को कोर्ट ने रिमांड पर लेने की अनुमति दी। उम्मीद है कि चैयरमेन का पेपर लीक मामले में संलिप्त होने के अलावा पेपर किस माध्यम से किन-किन को मिला सहित अन्य सवालों को लेकर पूछताछ कर सकती है।