PATNA : देशभर में चल रहे स्वच्छता सर्वे का काम लगभग खत्म हो चुका है। देश के 500 शहरों में चल रहे सर्वे के तीसरे चरण में एप के जरिए स्वच्छता की मॉनीटरिंग की जा रही थी। सभी शहरों के नगर निगम के कामकाज के आधार पर फीडबैक लेने का काम अब बंद हो गया है। इससे पहले इंडीपेंडेंट ऑब्जर्वर भी शहरों की स्वच्छता का जायजा लेकर गए हैं। फाइनल रिजल्ट से पहले एप सर्वे में पटना के लिए राहत भरी खबर है। नगर निगम और शहर की पब्लिक ने साथ मिलकर एप के मामले में शहर को टॉप 100 में रखा है।

मार्च में आ सकता है स्वच्छता सर्वे का फाइनल रिजल्ट

स्कोर खराब लेकिन टॉप 100 मेंएप की रेटिंग में पटना का टोटल स्कोर बेहद खराब है। हालांकि स्कोर के आधार पर इसे 79वां स्थान दिया गया है। स्वच्छता सर्वे के दूसरे मामलों में शहर की स्थिति

खराब रह सकती है। सर्वे के दौरान ही पटनामें गंदगी का आलम देखा गया था। इसके अलावा अन्य सर्वे में भी शहर को ज्यादा उम्मीद नहीं है।

बिहारशरीफ अभी भी है आगे

इस लिस्ट में बिहार के शहरों में बिहारशरीफ अभी भी नंबर वन की पोजीशन पर है। इसकी देश में रैंकिंग 66 है और स्कोर के मामले में पटना से दोगुना स्कोर बिहारशरीफ का है। पटना का टोटल स्कोर 1407 है, वहीं बिहारशरीफ 2239 स्कोर के साथ पटना से काफी ऊपर है।

हर काम का समय तय

स्वच्छता एप के जरिए आप भी अपनी समस्याओं को नगर निगम तक पहुंचा सकते हैं। निगम को केंद्र सरकार ने हर काम को करने के लिए तय समय दिया हुआ है। इसके तहत काम के निपटारे पर प्वाइंट्स मिलते हैं। एप पर स्कोरिंग भी काम को समय पर निपटाने के बाद ही मिलती है।

सर्वे खत्म लेकिन काम करेगा एप

भले ही सर्वे खत्म हो गया है लेकिन, एप पर नगर निगम का काम चलता रहेगा। अगर आप भी इस एप के जरिए अपने इलाके की सफाई कराना चाहते हैं या किसी समस्या के बारे में बताना चाहते हैं तो गूगल प्ले या एप स्टोर से इसे डाउनलोड करिए। इसके लिए आपको सर्च बॉक्स में जाकर स्वच्छता एप टाइप करना होगा। अपना नगर निगम चुनकर आप रजिस्ट्रेशन के बाद शिकायत कर सकते हैं। इसका समाधान नगर निगम के कर्मचारियों को समय रहते करना होगा।

निपटारे में लगा समय

काम वक्त

डेड एनिमल 48 hr

डस्टबिन सफाई 12 hr

गार्बेज डंप 12 hr

पब्लिक टॉयलेट ब्लॉकेज 12 hr

कचरा गाड़ी की कंप्लेन 12 hr

नहीं हुई सफाई 12 hr

ये हैं हम से पीछे

शहर रैंक स्कोर

चैन्नई 80 क्फ्8म्

रायपुर 8क् क्फ्फ्ब्

छतरपुर 8ख् क्फ्ख्ब्

कानपुर 8फ् क्फ्क्8

खरगोन 8ब् क्फ्क्म्

शहर के लोगों को अवेयर करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, जिसका नतीजा सामने है। उम्मीद है सर्वे के फाइनल नतीजे हमारे लिए ऐतिहासिक हो। शहर को साफ रखना हम सब की जिम्मेदारी है।

-अभिषेक कुमार सिंह, कमिश्नर, नगर निगम पटना