PATNA : अगर आप दांतों की समस्या को लेकर लापरवाह हैं और इसके टूटने व उखड़वाने के बाद उपचार को लेकर गंभीर नहीं हैं तो सावधान हो जाइए। ये लापरवाही भारी पड़ सकती है क्योंकि नई विद्या के तहत यदि दंत इंप्लांट करना पड़े तो काफी खर्चीला व मुश्किल हो जाता है।

लोगों को दंत इंप्लांट के प्रति अवेयर करने और प्रदेश के डॉक्टरों को इस अत्याधुनिक विद्या से अपडेट करने के लिए पटना के आरो डेंटल स्पेशलिटी सेंटर ने पेरिस के इंटरनेशनल गु्रप ऑफ ओरल रिहैविलेशन के साथ मिलकर पटना में चार दिवसीय वर्कशाप कराया है जिसमें देश विदेश से डॉक्टरों की टीम ने आधुनिक दंत चिकित्सा सेवा से प्रदेश के डॉक्टरों को अवगत कराया है। इस दौरान डॉक्टरों ने प्रैक्टिकल करके भी दंत प्लांटेशन की जानकारी दी है।

modern medicine

इंटरनेशनल गु्रप ऑफ ओरल रिहैविलेशन पेरिस के डॉ मोहिब ने वर्क शाप का संचालन करते हुए कहा कि बिहार के हर दंत चिकित्सक तक इलाज की आधुनिक पद्धति को बताया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को जब तक अवेयर नहीं किया जाएगा उन्हें इलाज की इस आधुनिक पद्धति की जानकारी नहीं होगी। ऐसे में प्रदेश के डॉक्टरों की ये जिमेदारी है कि वे लोगों को अवेयर करने के साथ इलाज की पूरी विधा को बताएं। इस दौरान दिल्ली से आए चिकित्सक डॉ सुतांशु बोहरा ने कहा कि डेंटिस्टी की जटिलता को समझना होगा और इसके लिए हडडी प्रत्यारोप को भी समझना हो। ओरो डेंटल के डॉ आशुतोष त्रिवेदी का कहना है कि पटना सहित बिहार के अधिक से अधिक लोगों को दंत चिकित्सा के लिए हड्डी प्रत्यारोपण की जानकारी दी गई है। पटना की डॉ पल्लवी प्रिया ने ाी डॉक्टरों को नई विधा से अपडेट करने का काम किया है।

Bone transplantation

डॉ सुतांशु बोरा और डॉ अनुज अग्रवाल के साथ टीम ने कार्यशाला में इंाप्लांट डेंटिस्टी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हडडी प्रत्यारोपण की जानकारी देते हुए हड्डी प्रत्यारोपण कर प्रदेश के विािन्न क्षेत्र से आए डॉक्टरों को अपडेट किया। इस दौरान साकेट शील्ड टेक्निक, ाोरे टेक्निक, टीश बैक ड्राटिंग के साथ अपने ही जबडे की हडडी से प्रत्यारोपण की विधि का प्रयोग कर इलाज की टेक्निक बताया है। इसके अलावा अपने ाून से टीशू बनाकर हडडी में मिलाकर इलाज की ाी जानकारी दी गई है।