- -रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने वीसी के जरिए हाजीपुर-बछवाड़ा व समस्तीपुर दरभंगा रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का भी किया शिलान्यास

PATNA : रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को नई दिल्ली के रेल भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूर्व मध्य रेल के सोननगर-पतरातू रेलखंड पर तीसरी लाइन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही हाजीपुर-बछवाड़ा रेल लाइन और समस्तीपुर-दरभंगा रेल लाइन का दोहरीकरण और बेगूसराय के पास सलौना स्टेशन को आदर्श स्टेशन का भी शिलान्यास किया। इस मौके पर रेलमंत्री प्रभु ने कहा कि रेल मंत्रालय की ओर से बिहार के लिए ख्009-ख्0क्ब् तक क्क्फ्ख् करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि पिछले साल दोगुना राशि दी गई है। इस साल फ्700 करोड़ की राशि दी गई है। फ्फ्7 किमी रेलवे लाइन का निर्माण किया गया है। गंगा नदी पर रेल पुल, गंडक ब्रिज आदि बड़े प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं।

- ख्0क्म्-क्7 में सोननगर-पतरातू तीसरी लाइन की मिली थी अनुमति

सोननगर-पतरातू तीसरी लाइन निर्माण की स्वीकृति ख्0क्म्-क्7 में दी गई थी। फ्ब्0म् करोड़ की लागत से बनने वाली तीसरी लाइन से सबसे अधिक फायदा माल ढुलाई के रूप में मिलेगा। झारखंड के रामगढ़, हजारीबाग, लातेहार, पलामू एवं गढ़वा तथा बिहार के औरंगाबाद जिले से लाइन गुजरेगी। इस रेल लाइन से होकर खाद्यान्न, कोयला, फर्टिलाइजर, सीमेंट, चीनी आदि की ढुलाई में काफी तेजी आएगी। वर्तमान में ख्फ् मालगाडि़यों का परिचालन किया जा रहा है जो बढ़कर फ्म् हाे जाएगी।

- हाजीपुर-बछवाड़ा के बीच होगा दोहरीकरण

रेलमंत्री ने हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण के कार्य को हरी झंडी दे दी। हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर महाप्रबंधक डीके गायेन ने कहा कि परियोजना के पूरा होने पर बिहार ही नहीं पश्चिम बंगाल, असम व पूर्वोत्तर भारत को जाने वाली ट्रेनों के पहुंचने के समय में काफी परिवर्तन आएगा। ट्रेनों के पहुंचने का समय कम हो जाएगा। 7ख् किमी के इस रेलखंड के निर्माण में म्78 करोड़ रुपये खचर्1 आएगा।

- उत्तर सीमांत से गोरखपुर के लिए एक और विकल्प

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड परियोजना पर ब्9क् करोड़ की लागत आएगी। इसके बनने से गोरखपुर से उत्तर सीमांत के लिए एक नए विकल्प की शुरुआत हो जाएगी। इस मौके पर समस्तीपुर में सांसद कीर्ति आजाद, रामचन्द्र पासवान, विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन उपस्ि1थत थे।

- यात्रियों के सुविधाओं के लिए हुआ काम

सलौना स्टेशन को आदर्श स्टेशन का दर्जा दिया गया है। इस स्टेशन पर पीआरएस, उद्घोषणा प्रणाली, यात्री सुविधा के क्षेत्र में कई कार्य किए गए हैं। आदर्श स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद भोला सिंह, विधायक उपेन्द्र पासवान, आरके पांडेय मौजूद थे।