- वार्ड नंबर 37 में रह रहे लोगों का है बुरा हाल

- पार्षद का दावा कराया है विकास का पूरा काम

PATNA : वार्डो के स्कैन में विकास के दावों की एक और पोल खुली है। चुनाव के पहले वार्ड में विकास का दावा करने वाले लोग जिम्मेदारी मिलते ही बदल जा रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब वार्ड नंबर फ्7 की पड़ताल की तो पेय जल के साथ जल निकासी की समस्या से लोग तंग हैं। वार्ड पार्षद और स्थानीय नेताओं की जंग में विकास का काम प्रभावित हुआ है। नाला नाली सब जाम है और वाटर सप्लाई में कूड़ा कचड़ा निकल रहा है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि उनकी जिंदगी गांव वालों से बदतर हो गई है जबकि वह शहर के हर्ट कहे जाने वाले मोहल्ले से सटे रह रहे हैं। पार्षद आपसी राजनीति में परेशान होने का रोना रो रहे हैं जबकि गंदगी से जनता का दम घुट रहा है। पेश है वार्ड नंबर फ्7 में प्रत्याशियों के विकास के दावों की पड़ताल करती दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की विशेष रिपोर्ट।

वार्ड - फ्7

वार्ड पार्षद -धर्मशिला देवी, क्लास 9

जन संख्या - ब्ख्000 लगभग

वोटर्स - क्7000 लगभग

मोहल्ला - शालिमपुर अहरा, दलदली रोड, गोला रोड, बाकरगंज, महेंद्रू घाट किनारा, एग्जिबिशन रोड, आशियाना टावर, कारगिल चौक

- हक और हकीकत

बिजली - वार्ड नंबर फ्7 में बिजली की समस्या जटिल है। पोल पर तारों का मकड़जाल है और स्ट्रीट लाइट का भी बुरा हाल है। अधिकतर पोल पर स्ट्रीट तो है ही नहीं जहां लगे हैं वहां भी स्थिति काफी खराब है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि कई जगह ऐसे हैं जहां रात में निकलना काफ मुश्किल हो जाता है। तारों के मकड़जाल से लोकल फाल्ट भी अन्य मोहल्लों की अपेक्षा यहां अधिक होता है।

पानी - पेय जल की समस्या तो गांव से भी बदतर है। यहां वाटर सप्लाई का पानी इतना गंदा है कि उसे पीना तो दूर कपड़ा तक नहीं धुला जा सकता है। पानी में दुर्गध के साथ कचड़ा और सिगरेट बीड़ी का टुकड़ा निकल रहा है। ब्0 साल पुराने पाइप को बदला नहीं गया है जिससे वह सड़ गए हैं और सीवरेज का पानी पेय जल के रास्ते लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। लोगों का कहना है कि कभी काी पानी से ऐसी गंध आती है जैसे लगता है कि सीवर का पानी आ रहा हो। शिकायत के बाद भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया जबकि पार्षद के एजेंडे में ये समस्या शामिल थ।

सड़क - वार्ड नंबर एक में सड़कों की स्थिति काफी हद तक संतोषजनक है क्योंकि पहले ये टूटी फूटी थी जिससे जल जमाव होता था। पार्षद के प्रयास से इसमें कुछ सुधार किया जा सका है। हालांकि अभी जिस तरह से पटना के इस विशेष वार्ड की स्थिति होनी चाहिए वैसी नहीं हो सकी है। सड़क तभी सही हो पाएगी जब इसके आस पास से अतिक्रमण हटाया जाए और नालों की दशा में सुधार किया जाए।

सीवरेज - वार्ड नंबर फ्7 का सीवरेज नरकीय दशा बना रहा है। बड़ा नाला जहां पूरी तरह से जाम होकर संक्रमण का खतरा बढ़ा रहा है वहीं मोहल्लों की छोटी छोटी नालियां भी पूरी तरह से जाम है। नाली में इतना कचड़ा जमा है कि पानी बहने का रास्ता ही नहीं है। ऐसे में घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़कों पर फैलता है या फिर लोगों के घरों में जाता है। सीवरेज सिस्टम पर वार्ड के एक भी मोहल्ले में कोई काम नहीं किया गया है। इससे लोगों को जीना दुश्वार हुआ है। लोग कैसे इस मोहल्ले में रह रहे हैं ये भी बड़ा सवाल है?

आवार पशु और अतिक्रमण - वार्ड में आवारा पशु और अतिक्रमण के कारण भी लोगों की परेशानी बढ़ी है। गंदगी फैलाने में इन पशुओं का बड़ा रोल है। वह इधर से उधर गंदगी फैलाते हैं जिससे लोगों को संक्रमण का खतरा बढ़ा है। कई बार मोहल्ले के लोगों ने शिकायत की लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। अगर गंदगी और छुट्टा पशुओं पर अंकुश लगाया जाए तो वार्ड के कई मोहल्लों की हालत सुधर जाएगी।

कहीं पास तो कहीं फेल -

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने वार्ड नंबर फ्7 में लोगों से विकास और अन्य मुद्दों पर वर्तमान पार्षद की परफारमेंस जानने की कोशिश की तो काफी नकारात्मक जवाब मिला। अधिकतर लोग पार्षद के काम से खुश नहीं थे और वह खुद को विकास से काफी दूर मान रहे थे। समस्या और विकास को लेकर जब लोगों से पार्षद को मा‌र्क्स देने को कहा गया तो कोई भी पचास प्रतिशत तक नहीं पहुंचा। अब आपके सामने है आपके पार्षद के कार्यो का रिपोर्ट कार्ड।

बिजली क्0 में ब्

पानी - क्0 में 0

सड़क - क्0 में ब्

सीवरेज - क्0 में 0

आवारा पशु और अतिक्रमण - क्0 में 0

दावे हैं दावों का क्या-

- धर्मशिला देवी पार्षद है लेकिन इन्हें समय कम मिला क्योंकि शिकायत पर मामला न्यायालय में था

- धर्मशिला देवी का पूरा काम उनके पति ही देखते हैं, वह बहुत कम निकलती हैं या किसी के बुलाने पर ही जाती हैं

- चुनाव में इनका वादा विकास और बदलाव के साथ सीवरेज का था

- बिजली पानी और सड़क के साथ अन्य कई जनहित से जुड़े मुद्दों पर लोगों ने उन्हें जिताया

- चुनाव जीतने के बाद भी वह लोगों की अपेक्षा पर पूरी तरह से खरी नहीं उतर पाई

-- वादा सड़क बिजली पानी और सीवरेज का था लेकिन किसी भी क्षेत्र में काम नहीं हो सका

- अब वह इस वार्ड से चुनाव नहीं लड़ेगी क्यों सीट सामान्य होने से दावेदार बढ़ गए हैं

- पार्षद का दावा है कि वार्ड के सभी मोहल्ले में विकास का काम किया गया है लेकिन इसकी हकीकत कहीं नहीं दिखी

- सड़क बनवाया मेन होन बंद कराने के साथ सड़क बनाया गया

- 8 बोरिंग लगाया गया और समरसेबल के साथ ख्000 लीटर की टंकी लगाया

- विकास में एक करोड़ से अधिक खर्च किया, अभी म्0 लाख का काम बाकी है जिसका टेंडर हुआ है

- मेन नाला को बनाने और कवर करने का प्रयास किया गया लेकिन नहीं हो पाया है

- दावा है कि सीवरेज छोड़ वह वार्ड का हर काम कर चुके हैं

- आवारा पशुओं को लेकर कोई प्रयास नहीं हो पाया जबकि प्लान था

- हरिजन बस्ती में भी काफी काम हुआ है जिससे पहले से सुधार हुआ है

- वार्ड की समस्या को बोर्ड की बैठक में प्रमुखता से रखता रहा

- दावा था ड्रेन की समस्या से मुक्ति दिलाने का था जो नहीं दिला पाए

- पेय जल की समस्या का समाधान भी कराने में सफल नहीं हुए

- इस बार चुनाव का बनेगा मुद्दा

सीवरेज की समस्या का निराकरण करना व बड़े नाले को कवर करना

सड़कों की मरम्मत कराना गंदगी की साफ सफाई कराने के साथ नाली निर्माण करना

बिजली व्यवस्था को सही करते हुए हर पोल पर स्ट्रीट लाइट लगाना

जवाब दो पार्षद जी जवाब दो पार्षद जी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'जवाब दो पार्षद जी' के माध्यम से वार्ड नंबर फ्7 के पार्षद धर्मशिला देवी से विकास से जुड़े कई अहम मुद्दों पर सीधा सवाल किया है। विकास और जनहित से जुड़े सवालों पर पार्षद का जवाब अब आपके सामने है।

रिपोर्टर -आप को वार्ड नंबर फ्7 की जनता ने विश्वास के साथ पार्षद चुना और आप विकास में पीछे रह गए?

पार्षद - कहां पीछे रह गया, हर तरफ तो विकास किया गया है

रिपोर्टर -नाली पानी और बिजली के साथ बड़े नाला की गंदगी बड़ी समस्या है

पार्षद - बड़े नाला के लिए तो सरकार को काम करना है अन्य समस्या का तो हम सुधार कर दिए

रिपोर्टर - क्या और कहां सुधार हुआ है?

पार्षद - सड़क को बनवा दिया नहीं तो यहां पानी भरा रहता, नाली भी ठीक है पेयजल का काम बाकी है

रिपोर्टर - पेयजल को तो आवश्यक है इसमें काम क्यों नहीं हुआ?

पार्षद - पुरानी पाइप है और पूरा बदलना होगा, नई बोरिंग कराई गई है जिससे समस्या का समाधान हो जाएगा

रिपोर्टर - वार्ड में अधिकतर लोगो की शिकायत है कि वह अपने पार्षद को पहचानते ही नहीं?

पार्षद - अब बताइए पार्षद ऐसे कहां घूमे कोई बुलाता है तो जाया जाता है, किसी को जरुरत होती है तो मेरा घर खुला है

रिपोर्टर - विकास के वादे आपके अधूरे क्यों रह गए?

पार्षद - मामला कोर्ट में था और आदेश के बाद जिम्मेदारी निभा रहा हूं, समय कम मिला फिर भी काम किया, अतिक्रमण पर प्रयास है

इस लिए खास है वार्ड फ्7 -

वार्ड नंबर फ्7 इस लिए खास है क्योंकि यहां आरबीआई से लेकर अन्य कई ऐसे मोहल्ले हैं जो खास है। इसमें एग्जिबिशन रोड के साथ कारगिल चौक, गोला रोड व अन्य कई ऐसे मोहल्ले हैं जो अपने आप में अलग पहचान रखते हैं। आरबीआई के पास सफाई नहीं होती है इससे यहां बाहर से आने वालों की नजर में पटना की इमेज खराब होती है। वार्ड की खासियत इसलिए भी विशेष है क्योंकि यहां के आस पास के सभी इलाके वीआईपी की श्रेणी में आते हैं।

ये पब्लिक है सब जानती है

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने वार्ड स्कैन के दौरान पब्लिक का व्यू जानने का भी पूरा प्रयास किया और लोगों को खुलकर विकास व वार्ड से जुड़े अन्य मुद्दों पर बोलने का मौका दिया। ऐसे कम लोग ही मिले जो साफ सफाई और सड़क बिजली पानी के मुद्दे पर पार्षद को सही ठहराए हों। आइए अब जनता की जुबानी ही सुनते हैं वार्ड में विकास की कहानी।

नाला के पास रहना कितना मुश्किल काम है लेकिन हम लोग गांव से भी बदतर स्थिति में नाला के आस पास रहकर जिंदगी गुजार रहे हैं। अफसोश है कि कोई देखने वाला नहीं है। अगर ध्यान दिया जाता तो आज वार्ड की हालत ऐसी नहीं होती।

- अनिल कुमार

एक दो समस्या नहीं यहां समस्याओं का पूरा अम्बार है। दुर्गध और गंदगी वाला पानी पीकर नाला के पास रहना कितना मुश्किल है जीवन गुजारना। हम यहां इस वार्ड में नरकीय जीवन जी रहे हैं।

- विष्णु दास

नाला यहां की बहुत बड़ी समस्या है जो लोगों को बीमार बना रहा है। इसके बाद पेय जल की हालत तो बहुत ही खराब है। पानी ऐसा आ रहा है जिसे पीया ही नहीं जा सकता है। दुर्गध के साथ कचड़ा वाला पानी लोगों को बीमार बना रहा है क्योंकि कोई आप्शन नहीं है।

- विवेकानंद

पीने का पानी और जल निकासी की समस्या से मोहल्ले के लोगों को बुरा हाल है। कई बार शिकायत के बाद एक भी काम नहीं हुआ। न तो सीवरेज सिस्टम सही हुआ और न ही पेय जल की दशा सुधर सकी है

- संजीत कुमार

वार्ड की दशा क्या बताएं यहां तो हर तरफ दिक्कत है। पेय जल के लिए कोई काम नहीं किया गया और नाली नाला सफाई पर भी ध्यान नहीं दिया गया, इससे सीवरेज का पानी टोटी में आ रहा है

दिलजीत कुमार

वार्ड नंबर फ्7 में पानी बिजली सड़क और जल निकासी के साथ सफाई की समस्या गंभीर है। वार्ड में रह रहे लोगों को यहां की समस्या कभी एहसास नहीं होने देती कि वह शहर में रहते हैं। हालत गांव से भी खराब है

- राहुल कुमार

टोटी से गंदा पानी आता है। हैंड पम्प और सप्लाई का पानी यहां से काफी दूर है। कोई कितना पानी दूर से लाकर काम चलाएगा। पार्षद ने सफाई और पानी पर कोई ध्यान नहीं दिया है जिससे हमारी हालत काफी खराब है।

- फूला देवी

वार्ड में न तो शिक्षा पर कोई ध्यान दिया गया और न ही स्वास्थ्य पर। ऐसे में लोगों के सामने हर समस्या बड़ी है। पार्षद को चाहिए था कि कम से कम मूल भूत सुविधाओं जैसे पानी और जल निकासी पर तो काम कर देते जिससे लोग स्वस्थ्य रह सकते।

- सत्य नरायण प्रसाद

पानी की दशा से तो वार्ड का हर आदमी परेशान है घर में ही रिंच और औजार रखना पड़ता है। जब गंदगी से पाइप जाम होता है तो खोलकर साफ किया जाता है तो पानी आता है। यहां हम लोगों की क्या दशा है बता नहीं सकते हैं।

- प्रेम रजक

चाय पर चर्चा -

वार्ड नंबर फ्7 में एक दो नहीं अनगिनत समस्या हैं। मूलभूत सुविधाओं पर ही काम नहीं हो पाया है। पेय जल और जल निकासी से लेकर सार्वजनिक शौचालय तक समस्या है। वार्ड स्कैन के बाद जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने मोहल्ले में जागरुक लोगों के साथ चाय पर चर्चा की तो कई ऐसी समस्याएं सामने आई जिसपर काम के लिए वादा तो किया गया था लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। अब आपके सामने है वार्ड की परेशानी स्थानीय लोगों की जुबानी।

संजीव आनंद -वार्ड में विकास के बहुत सारे काम करने की आवश्यकता है। पेयजल और सीवरेज को लेकर बहुत काम करने की जरुरत है। पेय जल में सुधार कर लोगों को कम से कम शुद्ध पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। पाइप काफी पुरानी हो गई उसे बदलकर नया लगाने की आवश्यकता है।

सुशील कुमार - नाली की समस्या काफी बड़ी है इस पर ध्यान नहीं दिया गया जिससे लोगों का जीवन नरक बन गया है। कई बार मांग की गई लेकिन कोई काम नहीं हुआ।

प्रीतम कुमार - यार इस बात को छोडि़ए क्या है जो मोहल्ले में सही है। पानी सीवरेज सब बेकार है, कहीं कोई सुविधा ऐसी बताइए जिसमें वार्ड पार्षद ने अच्छा काम किया हो।

रजनीश कुमार - पेय जल और नाली नाला जाम की समस्या तो काफी विकट है। हम समझ ही नहीं पाते हैं कि काम क्यों नहीं किया जाता है। जब चुनाव से पहले वादा किया जाता है तो उसे पूरा भी किया जाना चाहिए.ं

अनिल कुमार - विकास को लेकर यहां कोई काम नहीं किया गया है मूल भूत सुविधाएं ही नहीं लोगों को मिल पा रही है जिससे लोगों का जीवन नरकीय बन गया है

विनोद कुमार - एक दम सही बात कह रहे हैं आप, वार्ड में विकास का कोई काम नहीं हुआ है। एक भी काम नहीं हो पाया है, जहां का पेय जल खराब है वहां के विकास का अंदाजा सहज लगाया जा सकता है

हरिशंकर प्रसाद - आप लोगों की बात से पूरी तरह से सहमत हूं क्योंकि विकास के लिए काम कुछ नहीं हुआ है, अगर काम होता तो आज हम लोगों की स्थिति ऐसी नहीं रहती

मदन पासवान -हम लोग बस चर्चा ही तो कर सकते हैं, पार्षद को उम्मीद केसाथ जिताते हैं लेकिन वह विकास के मामले में सुस्त पड़ जाता है, हमारी तो इच्छा ही मर जाती है।

जितेंद्र कुमार - पानी की समस्या और जल निकासी की समस्या से लोगों का हाल बुरा है। इस पर कोई काम नहीं किया गया है। हर घर के लोग उपेक्षा का दंश झेल रहे हैं। पेय जल और नाली की समस्या ठीक हो जाए तो वार्ड के लोग खुश हो जाएंगे।