- एडीजी मुख्यालय बने एसके सिंघल, राजेश कुमार पटना के डीआइजी बनाए गए

- विगत जनवरी में प्रोन्नत आठ आइपीएस अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी

- डीजी में प्रोन्नत सुनील कुमार को पुलिस अकादमी की कमान

PATNA : राज्य की कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने की कवायद एक बार फिर नए सिरे से शुरू की गई है। इस कवायद के पहले चरण में राज्य सरकार ने शनिवार को क्ब् आइपीएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया। स्थानांतरित होने वाले आइपीएस अधिकारियों में आठ वैसे अधिकारी भी हैं जिन्हें सरकार ने विगत क्म् जनवरी को डीजी से लेकर डीआइजी के पद पर प्रोन्नति दी थी।

इस फेरबदल के तहत एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार को बिहार पुलिस अकादमी का डीजी, एसके सिंघल को एडीजी (मुख्यालय), राजेश कुमार को पटना सेंट्रल रेंज का डीआइजी तथा विकास वैभव को भागलपुर रेंज का डीआइजी बनाया गया है। गृह विभाग ने शनिवार को इस फेरबदल संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है।

गृह विभाग की अधिसूचना के अनुसार विगत जनवरी में एडीजी से डीजी में प्रोन्नति पाए वर्ष क्987 बैच के आइपीएस अधिकारी व राज्य के एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार को बिहार पुलिस अकादमी का महानिदेशक बनाया गया है। साथ ही सुनील कुमार को बीएमपी के महानिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जबकि क्988 बैच के आइपीएस अधिकारी व बीएमपी के एडीजी एसके सिंघल राज्य के नए एडीजी (मुख्यालय) होंगे। एडीजी विधि-व्यवस्था आलोक राज को एडीजी विशेष शाखा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

अबतक यह प्रभार एडीजी (मुख्यालय) सुनील कुमार के पास था। विगत जनवरी में आइजी से एडीजी में प्रोन्नत हुए वर्ष क्99ख् बैच के आइपीएस व आइजी (ट्रेनिंग) एके अंबेडकर को स्थानांतरित कर एडीजी सह अपर असैनिक सुरक्षा आयुक्त के पद पर तैनात किया गया है। डीआइजी से आइजी के पद पर प्रोन्नत वर्ष क्999 बैच के आइपीएस उपेंद्र कुमार सिन्हा को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में आइजी का दायित्व सौंपा गया है। सिन्हा फिलहाल पूर्णिया में डीआइजी के पद पर थे। गृह रक्षा वाहिनी में डीआइजी से आइजी में प्रोन्नत हुए सतीश कुमार को बिहार मानवाधिकार आयोग में आइजी बनाया गया है। बेतिया के डीआइजी रहे गोपाल प्रसाद (क्999 बैच) को आइजी में मिली प्रोन्नति के साथ बीएमपी का आइजी बनाया गया है।

राज्य पुलिस मुख्यालय में डीआइजी (सुरक्षा) रहे विनोद कुमार-ख् को दरभंगा का डीआइजी बनाया गया है। साथ ही उन्हें मुंगेर रेंज के डीआइजी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। एसपी से डीआइजी में प्रोन्नत वर्ष ख्00फ् बैच के आइपीएस विकास वैभव को भागलपुर रेंज का तथा राजेश कुमार को पटना सेंट्रल रेंज का डीआइजी बनाया गया है। राजेश कुमार को बीएमपी केंद्रीय मंडल के डीआइजी का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। इसी तरह खगडि़या के एसपी से डीआइजी में प्रोन्नत में अनिल कुमार सिंह को तिरहुत रेंज का डीआइजी बनाया गया है।

अनिल कुमार सिंह बेतिया डीआइजी के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। बिहार पुलिस अकादमी में सहायक निदेशक रत्न मणि संजीव को बीएमपी-भ् के डीआइजी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। जबकि पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे बाबूराम को कटिहार स्थित बीएमपी-7 का समादेष्टा तथा बीएमपी-7 की समादेष्टा मीनू कुमारी को खगडि़या का नया एसपी बनाया गया है। सूत्र बताते हैं कि पुलिस महकमे को दुरुस्त करने के दूसरे चरण में राज्य के विभिन्न जिलों के एसपी तथा तीसरे चरण में डीएसपी स्तर के अधिकारियों के तबादले किए जाएंगे।