- नए पार्षदों को नहीं पता खुद का वार्ड किस अंचल में आता है

PATNA (12 June) : पटना नगर निगम के विभिन्न वार्डो से जीत दर्ज करने के बाद नए पार्षद इन दिनों जीत की खुमारी मिटाने में लगे हैं। कहीं पार्टी चल रही है तो कहीं मिठाइयां बांटी जा रही है। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम नए वार्ड पार्षदों से फोन कर यह जानना चाहा कि आप किसी पार्टी से हैं या किस पार्टी का समर्थन करती हैं, आप किस वार्ड में हैं और आपके वार्ड का क्या नाम है। आपके ईओ और नगर कमिश्नर का क्या नाम है। तो पार्षदों का जवाब क्या था आइए जानते हैं

सर, हम का बताएं

सर, हम का बताएं, अभी तो पार्षद का चुनाव जीत कर ही आए हैं। जो पूछना है उन्हीं से पूछ लीजिएगा हमको कुछ नहीं पता है, साहेब आएंगे उन्हीं से बात कर लीजिएगावो आपको सही-सही बताएंगे

उन्हीं के नाम का यह जवाब नव निर्वाचित कई महिला पार्षदों का है। उन्हीं यानी उनके पति। भले ही वो निगम सरकार की हिस्सा होंगी, लेकिन कई ऐसे वार्ड पार्षद हैं जिनकी कमान उनके पति के हाथ में ही होगी। कई पार्षदों ने तो कोई बात करने से पहले ही अपने पति को मोबाइल पकड़ा दिया। इन महिला पार्षदों के पति ने बात की और पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए। हालांकि कई ऐसी महिला पार्षद हैं जो बेबाकी से बात करती हैं। सवालों के हर जवाब बेबाकी से देती हैं और अपने बलबूते निगम की सरकार चलाने का दावा करती हैं। वहीं कई पुरुष पार्षद भी ऐसे हैं जिन्हें नगर निगम अंचल के ईओ (कार्यपालक पदाधिकारी) से लेकर नगर कमिश्नर तक का नाम नहीं पता।

वार्ड नंबर भ्

वार्ड नंबर पांच से दीपारानी खान जीत दर्ज की है। इनके पास कॉल करने पर उनके पति फोन रिसीव करते हैं। और ख्0 मिनट बाद फोन करने की बात कह कर फोन डिसकनेक्ट कर देते हैं। फिर एक घंटा बाद कॉल करने पर उन्होंने अपनी वाइफ से बात कराई, मगर वह वार्ड अपने वार्ड के बारे में भी नहीं बता सकी। पति इरशाद ने मोबाइल लेते हुए कहा कि क्या पूछना चाहते हैं? जो पूछना है मुझसे पूछ लीजिए। फिर उन्होने वार्ड के बारे में बताया। पर जब उनसे ईओ और नगर कमिश्नर का नाम पूछा गया तो उन्होने झल्ला कर फोन डिसकनेक्ट कर दिया।

वार्ड नंबर : 9

यहां से अभिषेक कुमार ने जीत दर्ज की है। पेशे से वो कारोबारी हैं। वार्ड और मोहल्ला के बारे में पूछने पर उन्होने सबकुछ बताया। पर जब ईओ और नगर कमिश्नर का नाम पूछा गया, तो बोले कि क्9 को शपथ ग्रहण में तो सब बताया ही जाएगा। जान लेंगे। फिर जो पूछना है पूछ लीजिएगा।

वार्ड नंबर : ख्भ्

यहां से रजनीकांत ने जीत दर्ज की है। पूछने पर वार्ड की चौहद्दी और मोहल्ला तो बताया मगर उनका वार्ड किस अंचल में आएगा, ईओ और नगर आयुक्त का नाम क्या है वो नहीं बता सके।

वार्ड नंबर : भ्9

इस वार्ड से लगातार तीन बार जीत दर्ज कर चुकीं मुमताज जहां को हरा कर विजयी हुई हैं नीलम कुमारी। जब इनके पास कॉल किया गया तो उनके पति ने फोन रिसीव किया। फिर उन्होने नीलम से बात कराई। उनसे वार्ड और चौहद्दी पूछने पर पति से पूछ कर उन्होने सबकुछ बता दिया। पर जब ईओ और नगर कमिश्नर का नाम पूछा गया, तो पति संजीव कुमार भी उनकी मदद नहीं कर पाए।

वार्ड नंबर म्ख्

यहां से पहली बार जीत दर्ज की हैं तारा देवी। उनके बेटे रौशन कॉल अटेंड कर मां से बात कराते हैं। उनसे वार्ड की चौहद्दी और मोहल्ला पूछने पर जवाब बेबाकी से देती हैं और बात करती हैं। पर वह भी नगर आयुक्त का नाम नहीं बता सकीं।

वार्ड नंबर 70

यहां से पहली बार जीत दर्ज करने वाले विनोद कुमार से जब वार्ड की चौहद्दी, मोहल्ला और अंचल के बारे में पूछा गया तो उत्साहित होकर उन्होने सबका जवाब दिया। पर ईओ और नगर कमिश्नर का नाम पूछने पर नहीं बता सके। और कहने लगे अभी तो जीत के जश्न से ही फुर्सत नहीं मिलती। किसका-किसका नाम याद रखा जाए। एक और चुनाव हो जाने दें, फिर सब जान-समझ जाएंगे।