- केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया 100 सीट वाले बीपीओ सेंटर का उद्घाटन

- देश के 80 लाख व्यापारी लेंगे ऑन लाइन ट्रे¨नग,

- तीन साल पूरा होने पर बीपीओ सेंटर गुरु की नगरी पटना साहिब को केंद्र का तोहफा

- तीस सेकेंड में निरक्षर का खाता खोलकर किया ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत

PATNA : राजीव गांधी कहा करते थे कि दिल्ली से एक रुपया चल कर गांव में क्0 पैसा पहुंचता है, मगर अब नरेंद्र मोदी कहते हैं कि दिल्ली से चला रुपया लोगों के खाते में उतना ही पहुंचता है, जितना भेजा जाता है। यह है हमारा डिजिटल इंडिया। यह बातें बिहार के तीसरे बिजनेस प्रोसे¨सग आउटसोर्स (बीपीओ) सेंटर का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी, सूचना प्राद्यौगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही। मंगलवार को पटना सिटी के कचौड़ी गली स्थित शक्ति इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उन्होने बताया कि भारत बीपीओ प्रोत्साहन योजना के डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत सॉफ्टवेयर टेक्नॉलाजी पा‌र्क्स ऑफ इंडिया की ओर से सौ सीट वाला बीपीओ सेंटर श्री श्याम इंफोटेक परिसर में काम करने लगा। भारत में बीपीओ प्रोत्साहन योजना के तहत छोटे शहरों में ब्8,फ्00 सीटों वाले बीपीओ की स्थापना होगी। इन शहरों में क्.म् लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। आइटी में छह लाख लोगों को नौकरियां मिलेगी। देश के 80 लाख व्यापारी ऑन लाइन ट्रे¨नग लेंगे।

डिजिटल इंडिया से बदल रहा है देश

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि पटना मेरा शहर है। इस कारण पटना को आइटी के क्षेत्र में बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे और गुड़गांव जैसा बनाने का प्रयास शुरू कर दिया है। उन्होने कहा कि अब हर काम अंगूठे से होगा। उन्होने ड्राइ¨वग लाइसेंस को भी आधार से जोड़ने की बात कही।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गुरु की नगरी में स्थापित बीपीओ सेंटर युवा डिजिटल प्रतिभाओं को रोजगार देने का बड़ा माध्यम बनेगा। आज क्ख्भ् करोड़ जनसंख्या वाले देश में क्क्भ् करोड़ लोग आधार से जुड़े हैं। डिजिटल इंडिया के तहत देश बदल रहा है।

प्रतिभा का उपयोग कर जॉब देना

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीपीओ कॉल सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, स्वास्थ्य, कृषि, बैंकिंग योजना, बीपीओ का कॉल सेंटर का यूज कर सरकार से बात रख सकते हैं। बिहार सरकार यदि जमीन उपलब्ध कराए तो तेजी से विकास होगा। वे बिहार के हें और पूरा लाभ बिहार को राजनीति से ऊपर उठ कर देना चाहते हैं।

क्ख्भ् करोड़ हैं मोबाइल यूजर्स

मंत्री श्री प्रसाद ने कहा कि देश में क्ख्भ् करोड़ में क्08 करोड़ सेल और क्7 करोड़ स्मार्ट फोन है। क्क्भ् करोड़ आधार है। भ्0 करोड़ इंटरनेट है। भारत सबसे बड़ा स्टार्टअप है। बैंक खाता को आधार लिंक से जोड़ने के बाद भ्0 हजार करोड़ बचाया जा सका, जो फर्जी नाम पर जा रहा था। देश में नोकिया भले बंद हो गया, मगर 7ख् मोबाइल बनाने वाली कंपनियों में ब्ख् सेल और फ्0 बैटरी चार्जर बनाने वाली हैं। तीन वर्ष में आईटी सेक्टर में म् लाख नौकरी दी गई। आने वाले भ्-7 वर्षो में भारत में डिजिटल इकोनॉमी 7 लाख करोड़ हो जाएगी। भ्0 से 70 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। अब ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से जुड़ गया है। मौके पर विश्वनाथ भगत, राजेश, एडवोकेट नवीन सिन्हा, विनय केसरी, संजीव यादव, सीता शर्मा आदि मौजूद थीं।