- राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था होने वाली है हाईटेक

- सिग्नल तोड़ते ही बजर गाड़ी का नंबर करेगा एनाउंस

PATNA : अब आप ट्रैफिक सिग्नल तोड़कर भाग नहीं पाएंगे क्योंकि पटना की यातायात पुलिस देश की बड़ी मेट्रो सिटी की तरह काम करने जा रही है। राजधानी में ऐसे इलेक्ट्रानिक्स उपकरण लगाने की कवायद चल रही है जिससे सिग्नल पर आपकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। नंबर प्लेट रीडर व ऑटो मोड में चालान की व्यवस्था के साथ एक विशेष प्रकार का ऐसा बजर लगाया जाएगा जो आपको सिग्नल तोड़ने के साथ ही आवाज कर पकड़वा देगी।

स्मार्ट सिटी के लिए यातायात पुलिस की तैयारी

पटना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए यातायात पुलिस ने बड़ी तैयारी कर रखी है। इसी क्रम में पटना के ट्रैफिक सिस्टम को पूरी तरह से हाईटेक करने का प्लान भी शामिल है। ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया है। शासन को भेजे गए प्रस्ताव में यातायात एसपी पीके दास का कहना है कि इससे शहर में मनमानी करने वाले वाहन चालकों पर पूरी तरह से अंकुश लग जाएगा और सिग्नल पर कम पुलिस वालों से भी काम चल जाएगा। शासन से मंजूर होते ही पटना ट्रैफिक पुलिस शहर को आधुनिक संसाधनों से लैस कर देगी।

डिजिटल व्युजुअल सिस्टम से होगा चालान

यातायात पुलिस एएनपीआर सिस्टम (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर) और यूनिफाई पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने की तैयारी कर रही है। विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि यूनिफाई पब्लिक एड्रेस सिस्टम देश के कम शहरों में ही लगा है। पटना में इस सिस्टम को लगाने की कवायद चल रही है। इस आधुनिक संसाधन मशीनों ने यातायात पुलिस ऑटोमेटिक चालान मोड पर काम करने लगेगी। कोई भी सिग्नल तोड़कर आगे बढ़ेगा तो वह नंबर प्लेट रीड कर लेगी और तत्काल बजर से नंबर को एनाउंस करने लगेगी। ऑटो मोड में चालान कटने के साथ प्रभावी कार्रवाई हो जाएगी।

पटना के म्7 स्थानों का किया गया चयन

ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी के म्7 प्वाइंट पर इसे लगाने का प्रस्ताव बनाया है। पटना के सभी जक्शन के साथ लाइटिंग प्वाइंट पर इसे लगा दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इससे एक ही सिपाही से पूरी व्यवस्था संचालित हो जाएगी, क्योंकि यातायात की पूरी व्यवस्था सेंट्रालाइज कर लिया जाएगा। डिजिटल कण्ट्रोल रूम के साथ अन्य तकनीक से जोड़ा जाएगा।

यातायात व्यवस्था को पूरी तरह से हाईटेक बनाकर वाहन चालकों की मनमानी पर अंकुश लगाने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। आधुनिक उपकरण लगने के बाद राजधानी में बदलाव हो जाएगा।

- पीके दास, एसपी ट्रैफिक