-लालू ने कहा, मोदी हटाओ, देश बचाओ, आर्थिक गुलामी की ओर जा रहा देश

-मोरारजी देसाई ने भी नोटबंदी लागू की थी लेकिन बीच में ही चले गए

PATNA: नोटबंदी को फेल बताते हुए आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने सेंट्रल गवर्नमेंट के विरुद्ध बड़ी लड़ाई लड़ने का एलान किया। पुराने अंदाज में लालू ने पीएम को बयान की याद दिलाते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद मोदी ने रो-रो कर कहा था कि अगर भ्0 दिन बाद देश को मालामाल नहीं किया तो जनता चौराहे पर सजा दे सकती है। लालू ने कहा कि अब भ्0 दिन पूरे हो गए। उन्हें सजा के लिए तैयार रहना चाहिए। बेहतर होगा कि इसके लिए वे दिल्ली का ही कोई एक चौराहा चुन लें। नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताते हुए लालू ने पीएम नरेंद्र मोदी पर गरीबों के पेट पर लात मारने का आरोप लगाया। लालू ने केंद्र के विरुद्ध संघर्ष को राष्ट्रव्यापी बनाने का संकल्प लिया और दावा किया कि ममता बनर्जी समेत कई बड़े नेताओं का समर्थन प्राप्त है। भ्0 दिन बाद नीतीश भी समीक्षा करने वाले हैं। हफ्ते भर में पटना में विशाल रैली की तारीख तय की जाएगी।

मोदी दें स्पष्टीकरण

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के भ्0वें दिन बिहार के सभी जिलों में आरजेडी की ओर से धरना दिया जाएगा। राजधानी में धरना का नेतृत्व लालू यादव स्वयं कर रहे थे। उन्होंने पीएम पर बरसते हुए राहुल गांधी के आरोपों का समर्थन किया। पीएम से चुप्पी तोड़कर सफाई देने की मांग करते हुए लालू ने कहा कि राहुल ने ब्ब् करोड़ रुपए रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। मोदी को स्पष्टीकरण देना चाहिए। लालू ने मोदी को तानाशाह बताया और समर्थकों से बीजेपी सरकार को हटाकर देश बचाने का आग्रह किया। कहा कि नोटबंदी से देश में अफरा-तफरी है। महिलाएं, किसान, मजदूर, युवा सब परेशान हैं। अमीर घर में हैं और गरीब सड़क पर। रोजगार खत्म हो गया। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बयान का जिक्र करते हुए लालू ने जीडीपी में ढाई परसेंट गिरावट की बात कही।

यूपी में बनेगी सपा की सरकार

लालू ने नसबंदी की तरह नोटबंदी को भी अनैतिक बताया और कहा कि एक्स पीएम मोरारजी देसाई ने भी नोटबंदी लागू की थी लेकिन बीच में ही चले गए। लालू ने मुलायम यादव का समर्थन करते हुए कहा कि बिहार में भी मोदी ने ओछी बात की थी। नीतीश कुमार के डीएनए में दोष बताया था। मगर अरबों रुपए खर्च करने के बाद भी लोगों ने सबक सिखाया। मोदी का यूपी में भी बिहार जैसा ही हाल होगा। वहां सपा की ही सरकार बनेगी।

विपक्ष की एकता का दावा

नोटबंदी के मुद्दे पर लालू ने विपक्ष की एकता का दावा करते हुए पूरे देश में आंदोलन चलाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि रणनीति बनाई जा रही है। नए साल में आंदोलन को अंजाम तक पहुंचाएंगे। समरस समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री नागमणि और पूर्व विधायक उदय मांझी भी आरजेडी के महाधरना में शामिल हुए और नोटबंदी के खिलाफ साथ देने का वादा किया। एमएलए भाई वीरेंद्र, पूर्व मंत्री कांति सिंह, आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, मुंद्रिका सिंह यादव समेत अन्य नेताओं ने भी धरना को संबोधित किया।