-केंद्रों पर वैसे कमरों को सील रखा जाएगा, जिनका उपयोग नहीं किया जाना है

-मैट्रिक परीक्षा से पहले केंद्रों की होगी स्कैनिंग

-चोरी रोकने के कड़े उपाय, प्रतिनियुक्त अधिकारी करेंगे परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

PATNA: मैट्रिक की परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए कडे़ कदम उठाये जाएंगे। इसके लिए गुरूवार को गाइडलाइन जारी की है। परीक्षा से पहले प्रतिनियुक्त अफसर हॉल की टेबल-कुर्सी, बेंच, खिड़की, दरवाजे और अलमारी की बारीकी से जांच करेंगे। केंद्रों पर वैसे कमरों को सील रखा जाएगा, जिनका उपयोग नहीं किया जाना है। जिस कमरे में परीक्षा होगी, उसकी बेंच और डेस्क को दीवार से सटाकर नहीं रखा जाएगा। निरीक्षण के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर वरीय पदाधिकारी को सूचित किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के सभी केंद्राधीक्षकों को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए चेक लिस्ट के अनुसार तैयारी का विस्तृत निर्देश दिया है। परीक्षा केन्द्रों की होगी व्यापक स्कैनिंग।

तो केंद्राधीक्षक होंगे जिम्मेदार

परीक्षा शुरू होने पर यदि कैंपस में कोई अवांछित कागज या पुर्जा मिलेगा तो केंद्राधीक्षक पर जिम्मेदार होंगे। आम तौर पर परीक्षा हॉल के बाहर बरामदे या परीक्षा हॉल के किसी कोने में परीक्षार्थियों का सामान जमा कराया जाता है। समिति ने इस पर रोक लगा दी है। परीक्षार्थी केंद्र अंदर किताब, कागज, पुर्जा आदि नहीं ले जा सकते हैं। यदि फिर भी कहीं कदाचार होती है और परीक्षा केन्द्र रद्द किया जाता है तो तो डीए को गड़बड़ी का कारण बताना होगा। गड़बड़ी किस स्तर पर हुई उसे चिह्नित कर परीक्षा समिति को पूरी रिपोर्ट देनी होगी। केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी और केंद्राधीक्षक परीक्षा समाप्ति के बाद रिपोर्ट देंगे।

बचे प्रश्नपत्र तत्काल होंगे सील

कदाचार मुक्त की कार्रवाई को कड़ाई से करते हुए पहली बार परीक्षा के बाद बचे प्रश्न पत्र को सील करने का निर्देश है। ताकि दुरूपयोग नहीं हो। तत्काल इस काम को करने की जिम्मेवारी केंद्राधीक्षक और प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी की होगी।

मोबाइल और इलेक्ट्रानिक गैजेट बैन

परीक्षा केंद्र के भीतर किसी भी पदाधिकारी और वीक्षक मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा केंद्र पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वर्जित जोन रहेगा। परीक्षा के दौरान पानी पिलाने वाले कर्मचारियों पर भी निगरानी रखनी होगी। प्रत्येक पाली की परीक्षा आरंभ होने के पूर्व केंद्र की सफाई होगी।

एडमिट कार्ड सुधार का अंतिम मौका

यदि अब भी मैट्रिक एग्जाम का एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है तो हर हाल में इसे शुक्रवार तक सुधार करा लें। इसके बाद किसी तरह की त्रुटि में कोई सुधार नहीं किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि आज तक ही परीक्षार्थी के विवरण में यदि कोई गलती है तो ऑनलाइन संशोधन होगा। सुधार के बाद एडमिट कार्ड को समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसे प्राचार्य विद्यालय के रिकार्ड से मिलान कर सही होने पर छात्रों को डाउनलोड करके दे देंगे। ऑनलाइन त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल शुक्रवार की शाम पांच बजे तक खुला रहेगा। इसके अलावा जिन छात्रों का किसी कारण से प्रवेश पत्र स्थगित किया गया है, उसे भी आज ही तक दुरुस्त करना है। इसके बाद प्रवेश पत्र निर्गत नहीं होने की जवाबदेही संबंधित प्रिंसिंपल की होगी।