- अधिक पसीना निकलने से कम हो रहा सोडियम-पोटेशियम, इम्युनिटी भी हो रही प्रभावित

PATNA : मौसम के लगातार हो रहे परिवर्तन से मौसमी बीमारी कहर ढाती है। उमस भरी गर्मी फिर बरसात से लोग कई तरह की बीमारी से पीडि़त हो जाते हैं। एक तरफ मौसम की मार दूसरी तरफ कोरोना के कहर से लोग इस कदर दहशत में हैं कि मौसम के उतार-चढ़ाव से सांस लेने में तकलीफ, एलर्जी, दस्त, उल्टी, कमजोरी सिर दर्द, चक्कर, मुंह सूखने जैसे लक्षण को भी कोरोना अटैक मानकर अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि डॉक्टर्स की मानें तो ऐसे सिचुएशन में लोग पैनिक न हों और पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, नारियल पानी का सेवन करें। अगर आराम न हो तो जांच करवाएं।

अधिक पसीना निकलने से होती अधिकतर समस्याएं :

पीएमसीएच के प्रो। डॉ। राजीव कुमार सिंह के अनुसार गर्मी के साथ वातावरण में नमी की अधिकता एक ओर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है तो वहीं दूसरी ओर कई तरह के रोगों की आशंका भी बढ़ जाती है। आजकल बड़ी संख्या में रोगी सांस में परेशानी, कमजोरी, सिरदर्द, दस्त व उल्टी जैसी समस्याएं लेकर अस्पताल आ रहे हैं। इसे वे सीधे तौर पर कोरोना संक्रमण से जोड़कर देखते हैं। हालांकि, इनमें से अधिकतर समस्याएं शरीर में पानी की कमी और फंगल व बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होती हैं। अधिक पसीना निकलने से शरीर में सोडियम व पोटेशियम की कमी के कारण चक्कर, घबराहट, शरीर में दर्द, रक्तचाप बढ़ना, चिड़चिड़ापन, मुंह सूखना जैसी समस्याएं भी आम होती हैं।

एक दिन रुक कर ही कोरोना जांच कराना उचित :

डा। राजीव कुमार सिंह के अनुसार उमस भरी गर्मी में होने वाली समस्याएं और कोरोना के कई लक्षण कमोवेश समान हैं। हालांकि, एकबारगी इसे कोरोना मानकर दवाएं शुरू करने या जांच कराने के बजाय एकदिन पर्याप्त मात्रा में पानी, इलेक्ट्राल, नारियल पानी आदि का सेवन करें। आराम न होने पर ही कोरोना जांच कराएं। मौसमी रोगों से बचाव के लिए संतुलित जीवनशैली अपनाएं, नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें और दोपहर के समय यथासंभव बाहर निकलने से बचें।

बासी खाने से करें परहेज

वातावरण में नमी व गर्मी के कारण चार से पांच घंटे में खाने के सामान में फंगस लग सकता है। ऐसे में यदि खाना चार घंटे या उसके पहले पकाया गया है तो उसे न खाएं। घर में बना सादा-गर्म खाना ही खाएं।

बचाव के उपाय :

- शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए हर आधे घंटे में तरल पदार्थ लेते रहें।

- धूप में निकलते समय सिर व मुंह को ढंक कर निकलें।

- खाली पेट बाहर नहीं निकलें।

- नारियल पानी, मट्ठा, इलेक्ट्राल या चार चम्मच चीनी व आधा चम्मच नमक मिला पानी खूब पिएं।

- फल-सब्जी अच्छे से धोकर ही प्रयोग करें।

- नाक, जाम या बुखार होने पर डाक्टर की सलाह जरूर लें।