manish.mishra@inext.co.in

PATNA : इन दिनों हर किसी का मूड ऑफ है। घर से लेकर दफ्तर तक लोगों की बातचीत में परिवर्तन दिख रहा है। हर कोई अजीबो गरीब व्यवहार कर रहा है। सामान्य लोग भी कभी कभी असामान्य लोगों जैसी हरकत कर रहे हैं। आपने भी महसूस किया होगा। ऐसा इलेक्ट्रोलाइज इनबैलेंस के कारण हो रहा है। प्रचंड गर्मी के कारण शरीर में सोडियम पोटैशियम और फ्लोराइड की मात्रा असंतुलित होने से ये खतरा बढ़ा है। डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों ये शिकायत हर दूसरे मरीज में मिल रही है। उन्हें नींद पूरी करने के साथ एक्सरसाइज की सलाह दी जा रही है।

घातक है इलेक्ट्रोलाइज इनबैलेंस

इलेक्ट्रोलाइज इनबैलेंस मीठा जहर है। तेज गर्मी और नींद नहीं पूरी होने के कारण शरीर में सोडियम पोटैशियम और फ्लोराइड की मात्रा घटने से आने वाली ये समस्या काफी घातक है। ये मीठा जहर की तरह है बहुत दिनों तक ऐसा होने से लोगों में मानसिक विकार आ जाता है। इसलिए इसे लेकर गंभीर रहने की आवश्यकता है।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी में इलेक्ट्रोलाइज इनबैलेंस के साथ अन्य कई बीमारी होती है। इसके मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। गर्मी से होने वाली इस समस्या को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि इससे हाई ब्लड प्रेशर, सिर दर्द, थकावट, भोजन नहीं पचना, पेट की अन्य समस्या आती है। अस्पतालों में सबसे अधिक ब्लड प्रेशर के मरीज आ रहे हैं।

बच्चों में भी दिख रहे लक्षण

बच्चों में भी गर्मी का असर दिख रहा है। वह भी अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रो रहे हैं और चिढ़चिढ़ा हो गए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों के मामले में तो विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उनके अंदर पानी की कमी नहीं होने पाए और उन्हें पूरी नींद सुलाएं।

ये है बड़ा कारण

नींद पूरी नहीं होने से।

शरीर से अधिक पसीना निकलने से।

पानी कम पीने से ।

रात में अधिक देर तक जगने से।

शरीर में नमक की कमी होने से ।

योग और ध्यान के साथ एक्सरसाइज नहीं करने से ।

इसलिए होती है परेशानी

लोगों ने लाइफ स्टाइल को आरामदायक बना लिया है

लाइफ स्टाइल में थोड़ी सी खलल पड़ने से होती है परेशानी

हर कोई थोड़ी सी बात में अग्रेसिव हो जाता है

लोग जरा सी भी गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं

घर में भी परिवार पर बात बात में उखड़ जाते हैं

गर्मी के कारण लोगों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। इलेक्ट्रोलाइज इनवैलेंस की समस्या से शरीर में सोडियम पोटैशियम और फ्लोराइड का असंतुलन हो जाता है। ऐसे में हमेशा प्रसन्न रहने की कोशिश करें और योग और ध्यान के साथ शरीर में नमक व पानी की कमी से बचे।

- डॉ विवेक विशाल, मनो चिकित्सक