-सैन डिएगो जू से 2006 में आई थी सृष्टि, टीबी से हुई मौत

PATNA: संजय जैविक उद्यान में मादा जिराफ सृष्टि की मौत हो गई। सृष्टि 15 दिनों से बीमार थी और खाना कम खा रही थी। इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम गठित की गई थी। साथ ही देशभर के पशु विशेषज्ञों से भी दूरभाष पर सलाह ली जा रही थी। स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने पर सृष्टि को अलग रखकर निगरानी की जा रही थी। पटना जू के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि मादा जिराफ की मौत का कारण विशेषज्ञों ने फेफड़े में टीबी होना बताया है।

4 बच्चे को दिया जन्म

12 जुलाई 2006 में जानवरों के अदला-बदली कार्यक्रम के तहत सैन डिएगो जू से सृष्टि लाई गई थी। उस समय उम्र लगभग एक वर्ष थी। मादा जिराफ ने पटना जू में 4 बच्चों को जन्म दिया। पोस्टमॉर्टम के लिए टीम बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय पटना के पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग के डॉ। कौशल कुमार, डॉ संजीव कुमार व डॉ। पंकज कुमार के नेतृत्व में गठित की गई।

दो मिनट मौन रख दी गई श्रद्धांजलि

बताया गया कि जिराफ की मौत के बाद देखभाल करने वाले स्टाफ काफी दुखी थे। सृष्टि की आत्मा की शांति के लिए संजय गांधी जैविक उद्यान के पदाधिकारियों और कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद जू में उसे दफना दिया गया।

मादा जिराफ के इलाज के लिए टीम गठित की गई थी। दूरभाष पर भी विशेषज्ञों से परामर्श लिया जा रहा था। सृष्टि की मौत के बाद अब पटना जू में पांच जिराफ बचे हैं।

-अमित कुमार, निदेशक, पटना जू