PATNA : प्रदेश में साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को लेकर साइबर थानों की स्थापना का प्लान चल रहा है। आर्थिक अपराध इकाई से प्रदेश के साइबर सेल की मानीटरिंग कराई जा रही है लेकिन क्रिमिनल्स पर अंकुश नहीं लग रहा है। हैरत की बात तो यह है कि आम आदमी तो दूर पुलिस के आला अफसर भी ऐसे अपराध के शिकार हो रहे हैं। हम बात कर रहे हैं पटना में साइबर सेल की नींव रखने वाले एसएसपी मनु महाराज की, जिन्हें साइबर अपराध का शिकार बनाया गया है। मामला संज्ञान में आते ही एसएसपी ने जांचकर कार्रवाई का आदेश दिया है।

ऐसे बनाया शिकार

एक युवक ने मनु महाराज की सुरक्षा कर्मियों के साथ की फोटो को अपनी प्रोफाइल पिक्चर बना दिया है। इसके बाद वह कई गु्रपों से जुड़ने के साथ लोगों को अधिक से अधिक मैसेज भेज रहा है। वहीं पुलिस का सूचना तंत्र इतना कमजोर है कि पटना पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लग सकी। हालांकि अब जबकि खुद एसएसपी ने संज्ञान लिया है तो मामले की पड़ताल जारी है।

फोटो के साथ अश्लील मैसेज

गौर करनेवाली बात यह है कि सीनियर पुलिस की फोटो को प्रोफाइल पिक्चर बनाकर अश्लील मैसेज ही नहीं संदिग्ध मैसेज भेजा जा रहा है। ऐसे मैसेज भी हैं जो सौहार्द्र बिगाड़ने का काम कर सकते हैं। गणतंत्र दिवस नजदीक है और ऐसे संवेदनशील मैसेज से कभी भी पटना का अमन चैन बिगड़ सकता है। मैसेज पढ़कर लग रहा है कि पुलिस वाले ही ऐसा मैसेज दे रहे हैं।

प्रोफाइल से हो सकता है यकीन

मालूम हो कि पटना के एसएसपी मनु महाराज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। हर कोई उनका चेहरा पहचानता है। ऐसे में जिसके पास भी मैसेज जा रहा है वह यही समझेगा कि एसएसपी खुद लोगों को व्हाटसअप के जरिए कोई विशेष संदेश दे रहे हैं।

ऐसे आते हैं मैसेज

-कश्मीर से कुछ आतंकी भारत में घुसे हैं कोई बड़ी घटना कर सकते हैं।

-पशु तस्कर एक डीसीएम गाय को लेकर निकले हैं इन्हें रोकने के लिए मदद करें।

-ये एक जादुई मैसेज है इसे अधिक से अधिक प्रसारित करें ।

-ये मैसेज अगर क्क् लोगों को नहीं भेजा तो बड़ा नुकसान होगा।

-ये लड़की गंभीर बीमारी से पीडि़त है इसके इलाज के खर्च में सहयोग करें।

-ये मासूम ट्रेन में परिजनों से भटक गया है इस फोटो को अधिक से अधिक शेयर करें।

-लड़कियों की अश्लील फोटो और वीडियो के साथ अन्य भ्रामक संदेश।

ये किसी सिरफिरे का काम है। मामला संज्ञान में आने के बाद जांच पड़ताल कराई जा रही है। ऐसा करना अपराध है और इसके लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- मनु महाराज, एसएसपी पटना