-सीएम ने 5 घंटे तक विधि-व्यवस्था की स्थिति पर की समीक्षा, लापरवाही बर्दाश्त नहीं

-पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर कठोर कदम उठाने का निर्देश

PATNA: जिन थाना क्षेत्रों में अपराध की घटनाएं बढ़ी हैं उनसे संबद्ध पुलिस अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करें। यह स्पष्ट निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को दी। उन्होंने पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कदम उठाने के निर्देश दिए। राज्य प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों के साथ 5 घंटे तक चली उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में उन्होंने ये निर्देश दिए।

युवकों में बढ़ रही अपराध की प्रवृत्ति

सीएम ने कहा कि हाल के दिनों में देखा गया है कि नये उम्र के लड़कों में अपराध की प्रवृत्ति बढ़ रही है। पुलिस को इस मामले में संवेदनशीलता और सख्ती से काम करना होगा। पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कदम उठाएं। पुलिस अफसरों की किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कोताही बरतने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया।

रात्रि गश्ती को बनाएं प्रभावी

सीएम ने रात्रि गश्त को और प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। फेंसिंग तकनीक से गश्ती दल की निगरानी सुनिश्चित की जाए। यह हिदायत दी कि पेट्रोलिंग के लिए सभी थानों में जीपीएस युक्त दो-दो वाहन उपलब्ध रखें। पुलिस व्यवस्था में संवेदनशीलता और गोपनीयता जरूरी है। सभी थानों में स्टेशन डायरी को अपडेट रखा जाए। जिन थानों का अपना भवन नहीं है उसके लिए जमीन उपलब्ध कराकर उनका भवन बनाएं।

स्पीडी ट्रायल में लाएं तेजी

सीएम ने स्पीडी ट्रायल में तेजी लाने का भी निर्देश दिया। ट्रैफिक जाम के समाधान की दिशा में भी काम करने को कहा। ओवरलोड वाहनों पर नजर रखनने की हिदायत दी। गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की बात कही। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी एसके सिंघल। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक आलोकराज, एडीजी विनय कुमार, जेएस गंगवार, जितेंद्र कुमार, अमित कुमार, व आईजी मद्य निषेध अमृत राज भी मौजूद थे।