PATNA : आधुनिक पुलिसिंग में पिछड़ी बिहार पुलिस को भी अब पंख लगने जा रहा है। हाईकोर्ट की फटकार के बाद पुलिस मुख्यालय ने कदम बढ़ाया है जिससे थानों के ऑनलाइन होने की राह आसान होती दिख रही है। थाना के ऑनलाइन होने के बाद पुलिस के साथ साथ आम आदमी का काम भी काफी आसान हो जाएगा। हेडक्वार्टर ने प्रदेश के सभी जिलों से रिक्वायरमेंट के साथ अन्य कई अहम जानकारी मांगी है।

- सीसीटीएनएस में प्रदेश फिसडडी

सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्किंग सिस्टम) में बिहार देश के काफी पिछड़े राज्यों में शामिल है। ये योजना केंद्र सरकार की है और इसके सहारे पूरे देश के थानों को ऑनलाइन करने का लक्ष्य है। देश के कई प्रदेशों में पिछड़े से पिछड़ा थाना ऑनलाइन हो गया है। राजधानी पटना में भी कई थानों पर अभी सिस्टम नहीं लग सका है। ऐसे में ऑनलाइन थाना की बात को महज कल्पना है, क्योंकि बिहार में अभी कई जिले ऐसे हैं जहां थानो की स्थिति खराब है। कहीं भवन का हाल बेहाल तो कहीं संसाधनों की समस्या है। बिहार आधुनिक पुलिसिंग में देश के पचास प्रतिशत से अधिक प्रदेश से काफी पीछे चल रहा है।

- समय की मांग ऑनलाइन थाना

अपराध और अपराधी दोनों हाईटेक हो गए हैं और इस पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को भी काफी एक्टिव रहना होगा। ऐसे में ऑनलाइन थाना समय की मांग है। क्योंकि थाना जब ऑनलाइन होगा तो पीडि़तों को थाना जाना से काफी हद तक मुक्ति मिल जाएगी। अन्य प्रदेशों में जहां ऑनलाइन थानो ंकी व्यवस्था है वहां पब्लिक के साथ साथ आम लोगों को भी काफी राहत है।

- हाईकोर्ट की फटकार से जगी उम्मीद की लहर

पटना हाईकोर्ट की फटकार के बाद जिस तरह से पुलिस मुख्यालय में गतिविधियां तेज हुई हैं इससे ऑनलाइन थानों को लेकर उम्मीद बढ़ी है। पुलिस मुख्यालय ने प्रथम चरण में बड़ी धनराशि भी रिलीज की है। इस धनराशि से प्रदेश के थानों में आधुनिकीकरण का काम होगा।

थानों के आधुनिकीकरण को लेकर काम चल रहा है। इसके तहत कुछ धन भी दिया गया है। बहुत जल्द इस काम में और तेजी दिखेगी।

- पीके ठाकुर, डीजीपी

अपराध और अपराध का ट्रेंड बदल रहा है। ऐसे में पुलिस को भी पूरी तरह से आधुनिक होना होगा। जब तक पुलिस आधुनिक संसाधनों से लैस नहीं होगी तब तक हम मौजूदा समय में बदले अपराध के तरीकों पर चोट नहीं कर पाएंगे। संसाधन को लेकर पुलिस हेडक्वार्टर और सरकार का ध्यान हमेशा आकृष्ट कराया जाता है।

- मृत्युंज्य कुमार सिंह, प्रदेश अध्यक्ष बिहार पुलिस एसोसिएशन