PATNA : परीक्षा पेपर लीक होने के बाद शेखपुरा स्थित बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) के दफ्तर के भीतर और बाहर दोनों जगहों का माहौल गर्म था। मंगलवार को एक तरफ अफसरों के चेहरे पर अजीब सी बेचैनी थी, तो दूसरी तरफ सैकड़ों परीक्षार्थियों का हुजूम, जो हल्ला बोल रहे थे। हालात के मददेनजर बाहर से गेट को कसकर बंद कर ख् अतिरिक्त गार्ड लगाए गए थे। बावजूद इसके भीड़ पर्चा लीक होने का जवाब मांग रही थी लेकिन किसी के पास कोई जवाब नहीं। मालूम हो कि वाट्सएप पर वायरल हुए आंसर चीख-चीख कर पेपर लीक की गवाही दे रहे हैं, लेकिन बीएसएससी ने अब तक इस मामले की जांच कराना जरूरी नहीं समझा। बीएसएससी के गोलमोल रवैये से परीक्षार्थी आशंकित हैं कि यह मामला कहीं व्यापमं घोटाले की तरह तो नहीं?

अब मैं किसी से बात नहीं करूंगा

मंगलवार को बीएसएससी दफ्तर का माहौल आम दिनों जैसा नहीं था। हर जिम्मेदार अधिकारी किसी न किसी काम से दफ्तर के बाहर निकला हुआ है। इस बीच चेयरमेन सुधीर कुमार से जब आई नेक्स्ट ने बात की तो उन्होंने कहा कि अब मैं किसी से बात नहीं करूंगा। वे इस मामले की जांच कराने के संबंध में भी कुछ नहीं कहना चाहते थे। वहीं सेक्रेट्री परमेश्वर राम भी स्टूडेंट्स के प्रदर्शन के बाद से ऑफिस से गायब मिले।

व्यापमं में भी तो यही हुआ था

व्यापमं भर्ती घोटाला मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा भर्ती घोटाला माना जाता है। इस घोटाले में कई बड़े नाम सामने आए जिनमें कुछ तो सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं तो कुछ दुनिया छोड़ चुके हैं। इस घोटाले के अंतर्गत सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार कर रेवडि़यों की तरह नौकरियां बांटी गई। दरअसल मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल का काम मेडिकल टेस्ट जैसे पीएमटी प्रवेश परीक्षा, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा व शैक्षिक स्तर पर बेरोजगार युवकों की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराना है। इसी पैटर्न पर बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भी अपने हर परीक्षा को लेकर विवादों में रहा है। हालांकि अभी तक पुलिस ऐसे किसी मामले में पुख्ता सबूत नहीं जुटा पाई है।

सरकार ने कहा, पर्चा लीक से क्या लेना देना

इस मामले में बीएसएससी के चेयरमेन कुछ भी बोलने को तैयार नहीं। वे पर्चा लीक मामले की जांच भी जरूरी नहीं समझ रहे। पूरे मामले पर आई नेक्स्ट ने बिहार सरकार के चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह से बातचीत की। इन जवाबों से पढि़ए वे इस मामले को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं।

सवाल- बीएसएससी पर्चा लीक मामले की सरकार के स्तर पर कोई जांच कराई जाएगी?

जवाब- इससे सरकार को क्या लेना देना। पुलिस अपना काम कर रही है। अब तक मिली जानकारी के हिसाब से पर्चा लीक नहीं हुआ है। पुलिस ने ऐसा एक गिरोह पकड़ा है जो लीक की साजिश रच रहा है। पुलिस जब किसी को पकड़ेगी तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। चाहे वह कितना भी बड़ा आदमी क्यों न हो। हम पुलिस की जांच के आधार पर सख्त कदम उठाएंगे।

सवाल- पेपर लीक नहीं हुआ तो वाट्सएप पर वायरल जवाब इतने सटीक कैसे थे?

जवाब- ऐसा तो हर बार एग्जाम से पहले होता है। लोग वाट्सएप पर सवाल के जवाब चलाते हैं। यह प्रमाणिक नहीं है।

सवाल- सरकार की तरफ से बीएसएससी की कोई आंतरिक जांच हो सकती है क्या?

जवाब- पुलिस की जांच के परिणाम को देखते हैं। बीएसएससी पर निष्पक्ष परीक्षा कराने की जिम्मेदारी है। वे इसका निर्वहन करेंगे।