- महा अभियान के सात दिन पूरे, सात दिन में 15.17 लाख का टीकाकरण

PATNA : कोविड टीकाकरण के महा अभियान में गुरुवार से फिर तेजी आएगी। सूबे को केंद्र से बुधवार को कोविशील्ड की 9.59 लाख डोज प्राप्त हुई हैं। वैक्सीन मिलते ही जिलों के लिए आवंटन भेजने का काम शुरू हो गया है। एक जुलाई से सूबे में टीकाकरण का महा अभियान प्रारंभ हो गया है, जिसके तहत छह महीने में छह करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है।

लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक महीने एक करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है। विगत सात दिनों में सूबे के करीब 15.17 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार राज्य को जैसे-जैसे वैक्सीन की खेप मिलती रहेगी, टीकाकरण का अभियान आगे बढ़ता रहेगा। उन्होंने कहा कि यदि आपूर्ति प्रभावित होगी तो टीकाकरण का काम भी प्रभावित होगा, लेकिन ऐसा ना हो इसके लिए कोशिश है कि सूबे को टीकों की आपूर्ति होती रही। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आज ही बिहार को 9.59 लाख डोज की खेप मिली है। गुरुवार से टीकाकरण में एक बार फिर तेजी आएगी।

आज 63 हजार से अधिक का टीकाकरण

पटना : गुरुवार को सूबे में रात साढ़े आठ बजे तक 63,493 लोगों का टीकाकरण किया गया। कोविन पोर्टल से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को टीकाकरण के लिए सूबे में 851 केंद्र बनाए गए थे। इनमें छह केंद्र निजी अस्पतालों में थे। पोर्टल के अनुसार पटना में 7557 लोगों का टीकाकरण किया गया। पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मधेपुरा, किशनगंज, खगडि़या जिलों में टीके की कमी की वजह से एक भी व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हो सका। दरभंगा में 20, रोहतास में 10, नवादा में नौ, सहरसा में दो लोगों का टीकाकरण किया गया। बता दें कि 16 जनवरी से सात जुलाई के बीच सूबे में 1,76,01,974 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। 1,51,06,220 लोगों को अब तक पहली और 24,95,754 को दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

पटना से 11 समेत राज्य से 104 नए कोरोना पाजिटिव मिले

- 24 घंटे में 1.25 लाख से अधिक टेस्ट

- मंगलवार, बुधवार के बीच छह की मौत

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य में कोरोना के नए केस की संख्या लगातार कम हो रही है। बीते 24 घंटे में पटना से 11 सहित सूबे से 104 नए कोरोना पाजिटिव मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार से बुधवार के बीच 1.25 लाख से अधिक टेस्ट करने का दावा किया है। टेस्ट के हिसाब से राज्य में कोरोना संक्रमण दर 0.83 हो गई है। मंगलवार और बुधवार को संक्रमित रहे छह लोगों की मौत भी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मंगलवार बुधवार के बीच पटना से 11, समस्तीपुर से 13, किशनगंज से 10 नए केस मिले हैं। ये वे जिले हैं जहां से दो अंक में संक्रमित मिले। 24 घंटे में किए गए टेस्ट में सिर्फ 25 जिलों से नए केस मिले। 13 जिले से नए मामले नहीं सामने आए। तीन जिलों को छोड़ 22 जिलों से एक दो से पांच की संख्या में नए संक्रमित मिले हैं।

नए संक्रमितों की कम होती संख्या के बीच स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़ी है। विभाग ने बुधवार को 142 लोगों के स्वस्थ होने की जानकारी दी। विभाग के अनुसार राज्य में स्वस्थ दर 98.51 फीसद है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार स्वस्थ होने वालों की बड़ी संख्या की वजह से राज्य में एक्टिव केस घटकर 1182 रह गए हैं। विभाग ने मंगलवार से बुधवार के बीच छह की मौत संक्रमण से होने की पुष्टि की। बता दें कि राज्य में विगत डेढ़ वर्ष के दौरान 9612 लोगों की मौत हुई है।