PATNA: ट्रेन में वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को रेल मंत्रालय नए साल पर तोहफा देने जा रहा है। रेलवे ने एक जनवरी से देशभर में 'विकल्प' योजना के शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना में वेटिंग टिकट वाले यात्रियों अल्टरनेट ट्रेन अकॉमोडेशन स्कीम (एटीएएस) के तहत सीट उपलब्ध कराएगी। इसका लाभ राजधानी, दुरंतो, जनशताब्दी के अलावा अन्य ट्रेनों में भी उपलब्ध कराई जाएगी। योजना के तहत दूसरे ट्रेन में सीट उपलब्ध कराने के लिए रेल मंत्रालय आपसे अनुमति लेगा। उसके बाद ही सीट दी जाएगी।

क्भ्0 से अधिक ट्रेनों में सुविधा

रेल मंत्रालय की विकल्प सुविधा क्भ्0 से अधिक ट्रेनों में मिलेगी। दिल्ली- हावड़ा, दिल्ली- चेन्नई, दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-सिकंदराबाद के बीच चलने वाली ट्रेनों के अलावा देशभर के करीब क्भ्0 ट्रेनों में विकल्प सुविधा होगी।

क्या है विकल्प योजना

इस योजना में अगर आपका टिकट वेटिंग में है और उस ट्रेन में कन्फर्म नहीं हुआ तो रेल प्रशासन आपको खुद फोन कर ऑफर करेगा कि आपके रूट की इस ट्रेन में बर्थ खाली है। आपकी सहमति के बाद आपके बर्थ को कंफर्म किया जाएगा। जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस से मिलेगी। इसके लिए आपको पैसा नहीं देना होगा। विकल्प ट्रेन में आपको सीट नहीं चाहिए तो आप अपना टिकट कैंसिल भी करवा सकते हैं।

रेल मंत्रालय से विकल्प योजना को लेकर पत्र मिला है। इसमें वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को दूसरे ट्रेन में सीट उपलब्ध कराई जानी है। इस योजना का लाभ लोगों को एक जनवरी से मिल पाएगा।

- एके रजक, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर