PATNA : सड़कों पर लगने वाले जाम के जिम्मेदार हम स्वयं भी होते हैं। लेकिन थोड़ी सी मेहनत कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। बस हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और उसी आधार पर काम करना होगा। नगर निगम, पुलिस गस्ती और ट्रैफिक पुलिस की सुस्त कार्रवाई से सड़कों पर तेजी से अतिक्रमण फैल रहा है। इससे न केवल सड़कों पर जाम लगती है, बल्कि दुर्घटनाएं भी होती है। आई नेक्स्ट के साड्डा हक अभियान के साथ जुड़कर आप सड़क पर अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई करवा सकते हैं। साथ ही शहर की सड़कें भी साफ रख सकते हैं।

शहर में हर जगह अतिक्रमण

राजधानी पटना के अधिकतर सड़कों पर अतिक्रमण है। नगर निगम इसे लेकर सख्त नहीं है। बेली रोड से बोरिंग रोड, एएन कॉलेज होते हुए पाटलिपुत्रा कॉलोनी आने वाली सड़कों पर जगह-जगह अतिक्रमण है। बोरिंग केनाल रोड, राजापुर, इनकम टैक्स चौराहा, स्टेशन गोलंबर के अलावा मुख्य सड़कों पर भी अतिक्रमण है। इससे न केवल घंटों जाम में फजीहत होती है बल्कि पटनाइट्स को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यहां खड़ा कर सकते हैं वाहन

सड़क पर वाहन खड़ा करने से यातायात पर असर पड़ता है। वाहन अव्यवस्थित तरीके से खड़े होने से पैदल चलने वालों को भी परेशानी होती है। नगर निगम द्वारा स्टेशन गोलंबर के पास मल्टीप्लेक्स पार्किंग बनाया गया है। साथ ही बाजार फ्लाइओवर के नीचे, एग्जीविशन फ्लाइओवर के नीचे, मौर्या लोक समेत ब्ब् जगहों पर अपने वाहन पार्क कर सकते हैं।

यहां कर सकते हैं कंप्लेन

जब आप घर से निकलते हैं और सड़क पर अतिक्रमण देखते हैं तो इसकी सूचना नजदीकी थाने में दे सकते हैं। साथ ही नगर निगम के टोल फ्री नम्बर 0म्क्ख्-फ्09भ्भ्भ्भ् पर कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा निगम के एप्स अपना बिहार पर जाकर अतिक्रमण की तस्वीरें भेज सकते हैं। ट्रैफिक एसपी से भी मौखिक या लिखित कंप्लेन भी कर सकते हैं।

हो सकती है कार्रवाई

अतिक्रमण कर दुकान चलाने की कंप्लेन जब थानेदार को मिलती है तो वह सामान ज?त करता है। धारा क्फ्फ् के तहत नोटिस दी जाती है। आरोपी को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश होना पड़ता है। वहीं, निगम द्वारा सामान ज?त करने पर एक हजार रुपए का चालान कटाना पड़ता है।

ट्रैफिक पुलिस के जवान चौक-चौराहे पर कब्जा करने वालों को हटाते रहते हैं। उसके बाद भी लोग अतिक्रमण कर लेते हैं। लोगों के जागरूक होने के बाद ही सड़कों से अतिक्रमण हट सकता है। लोगों की शिकायत मिलते ही मौके पर पहुंच कर कार्रवाई की जाएगी।

- पीके दास, एसपी, ट्रैफिक पुलिस, पटना

सड़क किनारे अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की जाती है। छोटे दुकान और ठेले वालों को ख्ब् घंटे में खाली करने कहा जाता है। स्थाई अतिक्रमण वालों को नोटिस देकर कार्रवाई की जाती है। टोल फ्री नम्बर या निगम के एप्स पर शिकायत कर सकते हैं

- अभिषेक सिंह, आयुक्त, पटना नगर निगम

निगम और ट्रैफिक पुलिस की सुस्ती के चलते आए दिन सड़कों पर अतिक्रमण बढ़ रहा है। लगातार कार्रवाई होने से अतिक्रमण नहीं होगा।

- नवीन कुमार, पटना