-पटना वीमेंस कॉलेज में यूजी की छात्राओं के लिए कंवोकेशन आयोजित, सर्टिफिकेट मिलते ही खिले चेहरे

PATNA: आप सभी मां, मातृभूमि और मातृभाषा को हमेशा याद रखें। क्योंकि ये ही आधार हैं, ये ही पहली प्रेरणा हैं। हमेशा इससे निकटता बनी रहनी चाहिए। ये बातें पटना यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने पटना वीमेंस कॉलेज परिसर में यूजी की छात्राओं के लिए आयोजित कंवोकेशन सेरेमनी के अवसर पर कही।

लक्ष्य पर रखें नजर

उन्होंने बताया कि जब तक आपकी प्रेरणा स्पष्ट है आप अपने लक्ष्य के निर्धारण में भी उतने ही मजबूत होंगे। उन्होंने सत्र 2018 के दौरान पास आउट छात्राओं को डिग्री प्रदान करने से पहले ये बातें कही। इस अवसर पर चीफ गेस्ट चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी जस्टिस मृदुला मिश्रा, पीयू के रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा, प्रिंसिपल सिस्टर रश्मि एसी, प्रो वीसी डॉ डाली सिन्हा व अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

पर्सनालिटी निखारने में मदद

कार्यक्रम की चीफ गेस्ट जस्टिस मृदुला मिश्रा ने अपने पढ़ाई के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा कि पटना वीमेंस कॉलेज से उनका गहरा नाता रहा है। क्योंकि उनकी पर्सनालिटी को निखारने में इसका बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि आप एक अच्छे नागरिक बने ऐसी मेरी अपेक्षा है। आगे उन्होंने कहा कि आप लकी हैं कि आपको यहां पढ़ने का अवसर मिला है। आप देश का भविष्य हैं और इसे एक नई दिशा दे सकते हैं। इस सेरेमनी में सत्र 2015-18 बैच की 840 छात्राओं को डिग्री दी गई।

दूसरे के प्रति संवेदनशील बनें

जस्टिस मृदुला मिश्रा ने मंच से कहा कि आपको दूसरे की समस्याओं के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनने की जरुरत है। जब आप ऐसा करेंगी तो आपको न केवल ज्यादा खुशी का अनुभव होगा बल्कि आपका कद भी बढे़गा। क्योंकि आज के समय में सभी अपनी संवेदनाओं को ही लेकर व्यस्त हैं।

दूसरे के प्रति उनकी सोच और संवेदना की जगह ही नहीं होती है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति को कोट करते हुए कहा कि शिक्षा ही समाज को बदलने का सबसे शक्तिशाली हथियार होता है। आप इसका हमेशा ध्यान रखें।