संभल-यूपी(पीटीआई) कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत मे चल रहे लॉकडाउन के इस मुश्किल समय के दौरान, उत्‍तर प्रदेश के संभल जिले के 800 साल पुराने मंदिर के एक पुजारी ने भक्तों को देवी मां के लाइव दर्शन कराने की पूरी व्‍यवस्‍था संभाली हुई है। बता दें कि इसके लिए उन पुजारी महोदय ने व्‍हाट्सऐप का सहारा लिया है और इसके द्वारा वो मंदिर की देवी मां के पूजन का लाइव वीडियो भक्‍तों तक पहुंचाते हैं।

Whatsapp से पुजारी करा रहे देवी मां के लाइव दर्शन

जानकारी के मुताबिक संभल जिले के हल्लू सराय इलाके में सिद्धपीठ चामुंडा देवी मंदिर के महंत मुरली सिंह ने कहा है कि कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में मंदिर के दरवाजे बंद होने के कारण नवरात्रि उत्सव के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं को आने की मनाही है। तो फिर हमने देवी मां के दर्शन कराने को नया तरीका खोजा है। हमें व्हाट्सएप के माध्यम से देवी के लाइव 'दर्शन' कराने का एक तरीका मिल गया है। उन्होंने यह भी कहा, भक्तों को उनके घरों में नियमित रूप से 20 से 30 सेकंड के लिए दर्शन उपलब्‍ध कराए जाते हैं।

covid-19 lockdown: यूपी के इस मंदिर में पुजारी भक्तों को whatsapp से करा रहे मां दुर्गा के 'लाइव' दर्शन

नवरात्रि में मां दुर्गा के अचूक मंत्र, जो आपको बनाएंगे निरोगी और धनवान

800 साल पुराना यह मंदिर पहले कभी नहीं हुआ बंद

पुजारी मुरली सिंह के मुताबिक यह सिद्धपीठ 800 साल पुराना है और यह मंदिर कभी बंद नहीं हुआ। ऐसे में हमने श्रद्धालुओं के लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है और इसकी जानकारी मंदिर के मुख्‍य गेट पर लगे बोर्ड पर दे दी गई है। उन्होंने बताया कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान लोगों को देवी मां के दर्शन ऑनलाइन मिलते रहें। बता दें कि कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए बुधवार से 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है और लोग बड़े पैमाने पर इसका पालन कर रहे हैं। इस दौरान केवल आवश्यक सामान खरीदने के लिए या आपातकालीन मामलों में अपने घरों से बाहर निकलने की छूट है।

Navratri 2020 Durga Aarti: नवरात्र में माता के हर रूप को अलग-अलग आरती से करें प्रसन्‍न

Posted By: Chandramohan Mishra

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner