- पब्लिक को मदद उपलब्ध कराने में छूट रहा पसीना

- हर काल को अटेंड कर रहे पुलिस अधिकारी- कर्मचारी

<- पब्लिक को मदद उपलब्ध कराने में छूट रहा पसीना

- हर काल को अटेंड कर रहे पुलिस अधिकारी- कर्मचारी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: कोरोना महामारी के कारण शहर में पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी बढ़ गई है। समस्या से जूझ रहे लोगों को मदद पहुंचाने के साथ-साथ हर जगह राशन और खाने-पीने का सामान पहुंचाने की कोशिश में जुटे पुलिस कर्मचारियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह को रोकने की निगरानी से लेकर मोहल्ले-मोहल्ले में भूखे प्यासे लोगों की तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं। कड़ी मशक्कत के बाद भी तमाम जगहों पर पुलिस कर्मचारियों के न पहुंचने की शिकायतें सामने आ रहीं। करीब फ्भ् सौ पुलिस कर्मचारियों को ड्यूटी में लगाया गया है। पुलिस से जु़ड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए थानेदार और चैकी प्रभारी को करीब-करीब ख्ब् घंटे तक जागना पड़ रहा है।

चार घंटे से ज्यादा नहीं सो पा रहे पुलिस कर्मचारी

ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी होती जा रही है। चैराहों पर लॉक डाउन के बैरियर पर लगी ड्यूटी के अतिरिक्त मोहल्लों में राशन, खाना-पानी, दवाओं के वितरण की सुविधा देखने के अतिरिक्त भीड़ को कंट्रोल करने सहित अन्य समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इस वजह से एक जगह से ड्यूटी करके पुलिस कर्मचारियों को दूसरी जगह पर पहुंचना पड़ रहा है। अल सुबह ही फोन बजने से वह ठीक से सो नहीं पा रहे। हालात यह है सीयूजी अटेंड करने वाले पुलिस अधिकारी और कर्मचारी काफी बिजी हो गए है।

इन समस्याओं से जूझ रहे पुलिस कर्मचारी

- लगातार ड्यूटी का प्रेशर बना हुआ है।

- मोहल्लों में सामान न पहुंचने की शिकायत पर एक्शन लेना पड़ रहा है।

- रास्ते में भूले-भटके निकल पड़ रहे लोगों के लिए साधन का इंतजाम करने की जिम्मेदारी

- सड़कों के किनारे रहने वाले बेघरों को भोजन और अनाज की सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी

- बीमार और दवा की जरूरत वाले गरीब व्यक्तियों को अस्पताल तक पहुंचाने का काम

- मंडी से लेकर फुटकर मार्केट में लॉक डाउन के नियमों का पालन कराना

- डॉयल क्क्ख् और अन्य टेलीफोन पर आने वाले क्त्राइम की काल को अटेंड करना

सेनेटाइजेशन के लिए बंटी स्प्रे मशीन

जिले के पुलिस थानों में तैनात पुलिस कर्मचारियों, उनके परिजनों और वाहनों को सेनेटाइज करने के लिए स्प्रे मशीन का वितरण शनिवार को किया गया। पुलिस लाइन में सभी थानों के एक-एक पुलिस कर्मचारियों को बुलाकर मशीन दी गई। इसकी मदद से वह सभी अपने ़थाने के अलावा जरूरत पड़ने पर आसपास के मोहल्लों में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे़

पुलिस का काम बढ़ गया है। हमारी टीम लगातार ख्ब् घंटे काम कर रही है। हमारी कोशिश है कि संकट की इस घड़ी में हर किसी की मदद की जाए। इसके लिए पुलिस कर्मचारी अपने थानों पर भोजन बनवाकर जरूरतमंदों में वितरण करा रहे हैं। लॉक डाउन जारी रहने तक हमारा पुलिस बल इसी तरह से पब्लिक के सहयोग में लगा रहेगा।

डॉ सुनील गुप्ता, एसएसपी