- मामला थाई एंबेसी को उड़ाने की धमकी भरा मेल व फोन करने का

- कोलकाता के साइबर थाने ने 8 मार्च को बरियातू से पकड़ा था

रांची : कोलकाता के थाई एंबेसी को उड़ाने की धमकी देने के मामले में बरियातू के हरिहर सिंह रोड स्थित श्रीकृष्ण अपार्टमेंट से 08 मार्च को गिरफ्तार सैन्विल श्रीवास्तव फिलहाल कोलकाता जेल में बंद हैं। उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि 18 अप्रैल तक है। सैन्विल के खिलाफ कोलकाता के साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज है। साइबर थाना कोलकाता के एडिशनल इंस्पेक्टर प्रेमजीत चौधरी ने बताया कि सैन्विल श्रीवास्तव के खिलाफ शीघ्र ही आरोप पत्र दाखिल करने वाले हैं, ताकि न्यायिक प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जा सके।

परेशान करना चाहता था

अब तक की छानबीन में केवल इतनी बात सामने आई है कि थाई एंबेसी को धमकी केवल परेशान करने के लिए भेजा था। उसने पूछताछ टीम को बताया था कि उसने अपनी टूर एंड ट्रेवेल्स कंपनी के माध्यम से कुछ लोगों को थाइलैंड भेजा था, जहां एक यात्री के साथ कुछ परेशानी हो गई थी, जिसे वापस इंडिया बुलाने में सैन्विल को काफी खर्च करने पड़े थे। इसके बाद ही उसने थाई एंबेसी को परेशान करने की सोची और अमेरिका तथा नीदरलैंड के दो आइपी पते के माध्यम से मेल भेजा, ताकि उसे कोई पकड़ न सके।

------------------

29 फरवरी को भेजा था मेल

साइबर थाना कोलकाता में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार 29 फरवरी 2016 को 7.33 मिनट पर सुबह में थाई दूतावास को एक मेल से मैसेज गया। लिखा था 'एक्सप्लोजन इन थाई एंबेसी कोलकाता' जो ई-मेल आइडी 'एफबीआरईडब्ल्यू एट द रेट वीएफइमेल डाट नेट' से भेजा गया था। मेल में मैसेज था 'एक्सप्लोसिव एंबेसी के भीतर है, जो विस्फोट होगा और कोलकाता के थाई एंबेसी में 29 फरवरी को कोई नहीं रोक पाएगा.' थोड़ी ही देर बाद एक इंटरनेट कॉल एंबेसी के फोन नंबर 03324403230 पर 9.55 में आया। फोन करने वाले ने खुद को इंटेलिजेंस ब्यूरो का अधिकारी मिस्टर घोष बताते हुए कहा कि थाई एंबेसी में विस्फोटक है, इसकी सूचना पुलिस को दी जाए। इस सूचना के बाद ही थाई एंबेसी ने गरियाहाट पुलिस स्टेशन को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पूरे एंबेसी को खाली करा लिया गया था। डॉग-स्क्वॉयड व बम निरोधक दस्ते को भी बुलाया गया था, लेकिन एंबेसी में कुछ नहीं मिला था। इसके बाद एंबेसी की शिकायत पर यह प्राथमिकी दर्ज की गई थी। साइबर विशेषज्ञों ने जांच में सैन्विल को ढूंढ़ निकाला था।