- सिटी में अलग-अलग जगहों पर हुआ पल्मोनरी हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन, आई नेक्स्ट के पल्मोनरी हेल्थ चेकअप कैंप में उमड़ी भीड़

>kanpur@inext.co.in

KANPUR। शनिवार को आई नेक्स्ट की ओर से सिटी में पांच जगहों पर पल्मोनरी हेल्थ चेकअप कैंप लगाए गए। व‌र्ल्ड नो टुबैको डे के मद्देनजर ये कैंप लगाए गए थे, जिसमें बड़ी संख्या में लोग अपनी हेल्थ हा हाल जानने के लिए पहुंचे। कैंप में लोगों का पीएफटी टेस्ट कराया गया। लेकिन टेस्ट के जो रिजल्ट सामने आए वो बेहद चिंताजनक थे। टेस्टिंग में करीब 80 प्रतिशत लोगों के फेफड़े कमजोर निकले।

डॉक्टर्स ने किया टेस्ट

आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित किए गए पल्मोनरी हेल्थ चेकअप कैंप में डॉक्टर्स की स्पेशल टीम ने जांच की। टेस्ट में सैकड़ों लोगों ने पीएफटी टेस्ट कराया। जिसमें 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के फेफड़े कमजोर निकले। डॉक्टर्स ने उन्हें जरूरी परामर्श दिया और तंबाकू के दुष्प्रभाव बताए।

कर्मचारियों ने भी कराया टेस्ट

केडीए ऑफिस मोतीझील में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक कैंप लगा। जिसमें सैकड़ों की संख्या में भीड़ उमड़ी। केडीए व नगर-निगम के कर्मचारी भी कैंप में पहुंचे और अपना टेस्ट कराया। यहां चेस्ट हॉस्पिटल के डॉ। अविनाश, ल्यूपिन कंपनी के चंद्रशेखर व उनकी टीम ने टेस्ट किया।

स्टूडेंट्स में दिखे दुष्प्रभाव

डॉक्टर्स की टीम उत्तम कोचिंग सेंटर काकादेव में सुबह 10 से 11 बजे के बीच रही। यहां बड़ी संख्या में काकादेव इलाके की कोचिंगों के स्टूडेंट्स आ गए। डॉक्टर्स को स्टूडेंट्स में भी फेफड़ों की स्थिति कमजोर होती दिखी। यहां डॉ। विनय सिंह व उनकी टीम ने टेस्ट किया।

पैसिव स्मोकिंग का दिखा इफेक्ट

डॉक्टर्स की टीम सुबह 10 से 11 बजे के बीच में रावतपुर स्थित रोडवेज की केंद्रीय कार्यशाला पहुंची। यहां भी डॉ। अनूप व ल्युपिन कंपनी के कुलदीप शुक्ला अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। लोगों में पैसिव स्मोकिंग के किस तरह से दुष्प्रभाव बढ़ रहे हैं। यहां पर देखने को मिला। इस कैंप में बड़ी संख्या में फेफड़ों के मरीज मिले।

डस्ट से भी बढ़ रहे हैं रोगी

फेफड़ों के मरीज डस्ट की वजह से भी बढ़ रहे हैं। डॉक्टर्स की टीम दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच में भारतीय महिला बैंक तिलक नगर में मौजूद रही। यहां भी बड़ी संख्या में लोग कैंप में टेस्ट कराने पहुंचे। सिटी में बेतरतीब खुदाई के चलते लोगों के फेफड़े किस तरह से प्रभावित हो रहे हैं, इसका असर देखने को मिला। यहां डॉ। अनूप व ल्युपिन कंपनी के कुलदीप शुक्ला अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।

वितरित की निशुल्क दवाईयां

दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच में डीएम ऑफिस कलेक्ट्रेट में चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। यहां पर डॉ। हेमंत मोहन व डॉ। आरती मोहन अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। डॉक्टर्स की टीम ने जांच कर जरूरी परामर्श भी दिया। वहीं इसके साथ-साथ निशुल्क दवाईयां भी वितरित की।