लखनऊ (ब्यूरो)। धनतेरस पर खरीदारी का मुहूर्त भले ही शाम से हो, लेकिन ब्रिकी सुबह से शुरू हो जाएगी। सराफा व्यापारियों के अनुसार इस बार सोने की सेल 550 किलो से अधिक होगी, वहीं बर्तन बाजार में भी करीब 55 करोड़ से अधिक का कारोबार होगा। कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम और वाहनों आदि को मिलाकर राजधानी में धनतेरस पर राजधानी में 3 हजार करोड़ के ऊपर होगा।

ज्वैलरी मार्केट

सराफा बाजार में चांदी के लक्ष्मी गणेश की जहां 600 रुपए के वहीं चांदी के सिक्के की कीमत इस बार 650 रुपए तक पहुंच गई है। सोने और चांदी के आइटम के साथ ही प्लेटिनम का भी मार्केट भी इस बार गुलजार है। डायमंड की डिमांड भी है। गोमती नगर में 1 करोड़ का डायमंड का सेट पहले ही बुक करा लिया गया है।

बर्तन बाजार

धनतेरस के दिन बर्तनों को खरीदना शुभ माना जाता है। व्यापारियों को इस बार पिछले साल से अधिक सेल की उम्मीद है। मार्केट ही नहीं गलियों में भी गुरुवार शाम से बर्तनों की दुकानें सज गई हैं। इस बार बर्तन बाजार में करीब 55 करोड़ से अधिक की सेल होने की उम्मीद है।

कपड़ा बाजार

दिवाली सेलीब्रेशन के लिए कपड़ों की खरीदारी शुरू हो गई है। सभी अपनी मनपसंद ड्रेस ले रहे हैं। इस बार कपड़ा बाजार में 75 करोड़ से अधिक की सेल होने की उम्मीद है। डिजायनर कुर्ता-पायजामा, जींस-टीशर्ट, शेरवानी और लहंगा-चुनरी की इस बार अधिक डिमांड है।

मिठाई एवं ड्राई फ्रूट्स

दिवाली के मौसम में मिठाई और फ्रूट्स की बात ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। मिठाई की दुकानों में जहां गिफ्ट के लिए ढेरों डिब्बे पैक कराए जा रहे हैं, वहीं ड्राई फ्रूट्स के गिफ्ट हैंपर भी डिमांड में हैं। इस बार इसका कारोबार भी पहले से अधिक होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रानिक्स बाजार

लैपटॉप संग मोबाइल, एलईडी टीवी की डिमांड खूब है। व्यापारियों ने बताया कि 20 हजार की रेंज वाले मोबाइल अधिक बिक रहे हैं। आलम यह है कि श्रीराम टॉवर में लोगों को गाड़ी खड़ी करने की जगह नहीं मिल रही है। इसके अलावा किचन और होम एप्लाएंसेंज की डिमांड है। फ्रिज, वाशिंग मशीन, इंडक्शन, ओवन, गीजर, एसी के साथ अन्य घरेलू उपकरण की भी डिमांड है।

रियल इस्टेट में भी उम्मीदें

दिवाली पर रियल इस्टेट में लक्ष्मी दस्तक दे रही है। कम बजट वाले घरों की डिमांड बढ़ने से रियर इस्टेट कारोबारियों को राहत मिली है। बिल्डर्स ने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई स्कीम निकाली हैं। प्रापर्टी डीलर्स के अनुसार बुकिंग कराने वालों को छूट से लेकर बाहर घूमने तक के पैकेज दिए जा रहे हैं।

आइटम सेल पिछले साल इस साल अनुमानित

- बर्तन बाजार 50 करोड़ 55 करोड़

- मिठाई ड्राई फ्रूट्स 200 करोड़ 215 करोड़

- इलेक्ट्रानिक्स बाजार 250 करोड़ 300 करोड़

- वाहन बाजार 1500 करोड़ 1800 करोड़

- कपड़ा बाजार 100 करोड़ 135 करोड़

- डायमंड 170 करोड़ 200 करोड़

- सोना 500 किलो 550 किलो

- चांदी 2100 किलो 2500 किलो

'सोने और चांदी के भाव पिछले साल की तुलना में भले ही अधिक हों लेकिन सेल इस बार पिछले साल का रिकार्ड तोड़ देगी। बहुत से लोग बुकिंग करा चुके हैं तो अधिकांश लोग शुक्रवार को ही खरीदारी करने निकलेंगे।'

- आदीश जैन, कोआर्डीनेटर, लखनऊ सराफा व्यापार एसोसिएशन

'बर्तनों की सेल हर साल बढ़ती है। लोग सोना खरीदें या चांदी, लेकिन बर्तन जरूर खरीदते हैं। यह शगुन माना जाता है। इस बार सेल पिछले साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी।'

- हरिश्चंद्र अग्रवाल, बर्तन व्यवसाई, यहियागंज

'त्योहारों के सीजन में कपड़ों की सेल बढ़ जाती है। फिर दीपावली सेलीब्रेशन के समय लोग नई और शानदार ड्रेसेज पहनते हैं। त्योहार के साथ ही कई घरों में इसी मौके पर शादियों के लिए भी खरीदारी की जाती है।'

- देवेंद्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष, लखनऊ व्यापार मंडल

ऑटो मोबाइल सेक्टर में धूम

धनतेरस के दिन शुक्रवार को राजधानी में तकरीबन 2500 से अधिक वाहन डिलीवर किए जाने की तैयारी है। इसमें 2000 से अधिक दो पहिया वाहन शामिल हैं। वहीं लैंड रोवर, बीएमडब्ल्यू की बुकिंग के साथ ही बुलेट और हार्ले डेविडसन बाइक की भी डिमांड इस बार देखने को मिल रही है।

पिछले साल हुई सेल

- टू व्हीलर-15000

- फोर व्हीलर- 5000

'विश्वास के दम पर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की सेल मार्केट में बनी हुई है। ऑनलाइन सेल में व्यापारी और ग्राहक आमने-सामने नहीं होते हैं। जिन लोगों ने कभी ऑनलाइन आइटम खरीदें और धोखा खाया वह अब फिर से रिटेल मार्केट में आ रहे हैं।'

- दिनेश जैन, वरिष्ठ मंत्री, व्यापार मंडल के वरिष्ठ मंत्री

lucknow@inext.co.in

National News inextlive from India News Desk