patna@inext.co.in

PATNA : दीघा-एम्स एलिवेटेड कॉरिडोर पर लोग पंद्रह अगस्त से फर्राटा भर सकेंगे. बिहार राज्य पथ विकास निगम इस प्रोजेक्ट पर लंबी अवधि से काम कर रहा था. सोमवार को पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने पथ विकास निगम के कार्यो की समीक्षा की. इस दौरान पथ विकास निगम ने पथ निर्माण मंत्री को आश्वस्त किया कि एलिवेटेड कॉरिडोर का एक फ्लैंक जो दो लेन में है पंद्रह अगस्त को परिचालन के लिए उपलब्ध हो जाएगा. इस एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण चार लेन में किया जा रहा है. बांकीपुर-दानापुर पथ में दीघा के पास बन रहा फ्लाईओवर भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है. फ्लाईओवर का निर्माण कार्य भी अगस्त में पूरा कर लिया जाएगा.पथ निर्माण मंत्री की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई कि एलिवेटेड कॉरिडोर के तहत ही जगजीवन स्टेडियम के पास आरओबी का निर्माण होना है. इसके एक हिस्से की डिजायन स्वीकृति को रेलवे सुरक्षा आयुक्त को भेज दी गई है.

घट जाएगा ट्रैफिक लोड

एम्स दीघा एलिवेटेड रोड का शहर के ट्रैफिक व्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ेगा. इसके बन जाने से दीदारगंज, पटना सिटी, गुलजारबाग, व गायघाट जैसे सुदुर पूर्वी क्षेत्र के व्यक्ति को दीघा, दानापुर, खगौल, फुलवारी, एम्स व जानीपुर जैसे सुदुर पश्चिमी क्षेत्रों में जाने-आने के लिए गांधी मैदान या पटना जंक्शन आने-जाने और शहर की मुख्य ट्रैफिक व्यवस्था पर दबाव बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एलीवेटेड कॉरिडोर के बन जाने से पीएमसीएच से एम्स आने जाने का समय बहुत कम हो जायेगा.

शहर की नई लाइफलाइन

12.4 किमी लंबा यह कॉरिडोर पटना की नयी लाइफ लाइन होगी. 3020 पाइल और 683 पिलर पर खड़ा यह कॉरिडोर जेपी सेतु और गंगा पाथ वे से जुड़ कर 38 किमी लंबे एलीवेटेड सड़क की एक श्रृंखला बनायेगा, जिससे कोई भी सीधे सोनपुर से फुलवारी पहुंच जायेगा.