एससी एसटी को मिलेगा मुफ्त में बिजली कनेक्शन

बिजली विभाग ने 600 से अधिक गांव किए चयनित

Meerut. डॉ. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत अब बिजली विभाग अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली का कनेक्शन देगा. यह अभियान 14 अप्रैल से 5 मई तक चलाया जाएगा.

शहर सहित 541 गांव का चयन

इस अभियान के तहत पहले दौर में शहर सहित 541 गांव का चयन किया गया है. इन 20 दिनों में हर गांव व शहर की मलिन बस्तियों में कैंप लगाकर कनेक्शन दिए जाएंगे.

50 रुपये की मसिक किश्त

एससी, एसटी को बिजली विभाग पचास रुपये मासिक किश्त पर कनेक्शन उपलब्ध कराएगा. उनसे कनेक्शन चार्ज नहीं लिया जाएगा. पचास रुपये की दस किश्तों में वह विभाग का पैसा अदा कर देगा.

बीपीएल को भी मिलेगी सुविधा

एससी, एसएसटी बहुल इलाकों में निवास करने वाले बीपीएल कार्ड धारकों को भी इसी सुविधा पर कनेक्शन दिए जाएंगे. कनेक्शन लेने पर उपभोक्ता को विभाग द्वारा मीटर, केबल, 9 वॉट का एलईडी बल्ब, 2 स्विच तथा एक सॉकेट दिए निशुल्क दिए जाएंगे.

जनप्रतिनिधि करेंगे शुभारंभ

शहर की एससी और एसटी बाहुल्य इलाकों में लगने वाले कैंपों का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों द्वारा किया जाएगा. जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिए जाएंगे.

भारत सरकार की सौभाग्य योजना के तहत 20 दिन का अभियान चलाया जाएगा. इसमें एससी व एसटी बाहुल्य इलाकों में कैंप लगाकर निशुल्क कनेक्शन दिए जाएंगे. उपभोक्ता 50 रुपये की 10 किश्तों में यह पैसा विभाग को जमा कर सकेगा. इसके अलावा बीपीएल कार्ड धारकों को भी इस योजना के तहत निशुल्क कनेक्शन दिए जाएंगे.

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग