- 22 दिसंबर से शुरु, दो चरणों में होंगे

Meerut- यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं दिसंबर माह में शुरु होने जा रही है। जिसके लिए परिषद की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। सूत्रों की माने तो 22 दिसंबर से प्रयोगात्मक परीक्षा शुरु हो जाएगी। इसके लिए विभाग भी पूरी तैयारियों में जुट गया है।

जनवरी तक होगी सम्पन्न

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा अगले माह से शुरु होने जा रही है। पिछले वर्ष यह परीक्षाएं 21 दिसंबर को शुरु हुई थी और इस बार परिषद की ओर से 20 दिसंबर को यह परीक्षाएं शुरु करने की पूरी तैयारी कर ली गई है और जल्द ही परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी जाएगी। परीक्षा 20 से 15 जनवरी तक संपन्न करानी होगी। बोर्ड अधिकारियों द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार परीक्षक बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन बोर्ड की वेबसाइट पर किए जा रहे है। ताकि चयन में आसान हो। परीक्षा के लिए प्रदेश के 24 हजार विद्यालयों में 12 हजार परीक्षकों की तैनाती होनी है। इसमें पूर्व शिक्षकों का चयन भी किया जाता है। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी हाईस्कूल के अंक ऑनलाइन भेजने का जिम्मा विद्यालयों को ही दिया जाएगा। ताकि समय पर ही विद्यालयों के अंक माध्यमिक शिक्षा परिषद को पहुंच जाए। वहीं मंडलवार परीक्षाएं दो चरणों में ही आयोजित की जाएगी।

वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षक बाहर

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार वित्तविहीन विद्यालयों के शिक्षकों को परीक्षक नहीं बनाया जाएगा। क्योंकि 2016 में इन्हीं विद्यालयों के शिक्षकों को लेकर विवाद हुआ था उसके बाद ही बोर्ड ने इस संबंध में कड़ा रुख अख्यितार किया है। वहीं 10 नवंबर तक जिन शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है उन्हीं को परीक्षा में मौका दिया जाएगा।

प्रयोगात्मक परीक्षाएं दिसंबर में ही शुरु होगी, लेकिन अभी तिथि जारी नहीं की गई है।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस