Board exam के Centers की List final ---हेडिंग

ग्याहर हजार से अधिक Centers पर होगा UP Board exam

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सबसे अधिक वित्त विहीन स्कूलों को बनाया Center

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए सेंटर्स की लिस्ट फाइनल कर दी है। मार्च में शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए सूबे में 11 हजार से अधिक स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इन्हीं केंद्रों पर बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं करायी जाएगी। बोर्ड के सचिव शैल यादव ने बताया कि परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी जिलों में केन्द्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

513 राजकीय स्कूल बने Centers

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बार भी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को कराने के लिए सबसे ज्यादा वित्त विहीन स्कूलों पर भरोसा किया है। बनाए गए परीक्षा केंद्रों में सबसे अधिक अधिक वित्त विहीन स्कूल हैं। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो तैयार कराए गए परीक्षा केन्द्रों में राजकीय स्कूलों की संख्या 513 व एडेड विद्यालयों की संख्या 3692 और कुल 7008 वित्त विहीन स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। आंकड़े इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि विभाग में बोर्ड की नकल विहीन व सकूशल परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सबसे ज्यादा विश्वास वित्त विहीन स्कूलों पर किया है। विभागीय अफसरों के दावे हैं कि इन इन विद्यालयों में वे सारे संसाधन उपलब्ध हैं जिससे परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराई जा सके।

बाक्स --

60 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

इस बार होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा में लगभग 60 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। जबकि पिछले साल के मुकाबले स्टूडेंट्स की संख्या में करीब सात लाख परीक्षार्थियों की तादाद में कमी आई है। पिछले वर्ष की परीक्षा में कुल 67 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। 16 मार्च से शुरू हो रही परीक्षा के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।