- चकेरी में फोन करके दिया ऑफर जीतने का झांसा

- एटीएम का पिन पूछकर कर डाली हजारों की खरीददारी

KANPUR: चकेरी के रक्षा विहार कालोनी में रहने वाले सर्वेश कुमार त्रिपाठी की पत्‍‌नी को अंजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने उनसे ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल में बड़ा ऑफर जीतने की बात कही और बातों में फंसा कर उनसे उनके एटीएम कार्ड का नंबर व पासवर्ड भी पूछ लिया। इसके बाद दो दिन में उनके खाते से 44,589 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग हो चुकी थी। उन्होंने अपने अकाउंट की डिटेल देखी तो उनके होश्ा उड़ गए।

ऑनलाइन शॉपिंग से लगाया चूना

सर्वेश त्रिपाठी ने बताया कि उनकी पत्‍‌नी को 19 और 20 दिसंबर को दो अलग-अलग नंबरों से फोन आए। फोन करने वाले ने ऑफर जीतने का झांसा देकर एटीएम की डिटेल पता कर ली। इसके बाद उनके खाते से दो दिन में हजारों रुपए का सामान ऑनलाइन खरीदा गया। पहले उन्होंने बैंक में पता किया तो वहां उनके साथ ऑनलाइन ठगी होने की बात पता चली। इसके बाद सर्वेश ने चकेरी थाने में तहरीर दी। चकेरी एसएचओ संतोष सिंह ने बताया कि वादी की तहरीर पर आईटी एक्ट व धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। जो नंबर दिए गए हैं। उन्हें सर्विलांस पर लगा कर जांच की जा रही है।

--------------

रा ध्यान दें

अगर आप के पास भी किसी अनजान व्यक्ति का फोन आए तो उसको बिल्कुल एंटरटेन न करें। पूरी पड़ताल करें फिर कोई कदम उठाएं। अगर आप किसी तरह का फ्रॉड का शिकार होते हैं तो कोतवाली स्थित साइबर क्राइम कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए एक सादे कागज में एप्लीकेशन लिखकर आप वहां मौजूद साइबर सेल प्रभारी को दे दें।