दिल्ली (पीटीआई)। सोमवार को देश में सोने के दाम 32 रुपये की गिरावट के साथ 38542 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम 32 रुपये नीचे गिरने की वजह डाॅलर के मुकाबले रुपये का मजबूत होना और ग्लोबल मार्केट में सोने की अधिक बिक्री को माना जा रहा है। वहीं शनिवार को सोने के दाम 38574 रुपये प्रति 10 ग्राम रहे थे।

रुपया रहा मजबूत, चांदी के भाव बढ़े

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल की मानें तो हाजिर कारोबार में 24 कैरेट के सोने के दाम 32 रुपये नीचे गिरे हुए दिखे। ऐसा होने की बड़ी वजह डाॅलर के मुकाबले रुपये की मजबूती और रातोंरात सोने के दाम नीचे गिरने को बताया जा रहा है। वहीं तपन के अनुसार हाजिर रुपया डाॅलर के मुकाबले 7 पैसे मजबूत नजर आया। हालांकि चांदी के दाम 46 रुपये बढ़ कर 44691 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। मालूम हो पिछले ट्रेड में चांदी की कीमत 44645 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

ग्लोबल मार्केट में भी सोने के दाम कम

वहीं आज यानी की सोमवार को ग्लोबल मार्केट में सोने के दाम 1462 प्रति औंस और चांदी की कीमत 16.60 प्रति औंस रही। वहीं पटेल ने आगे कहा, 'अमेरिकी सरकार द्वारा सामने आए डाटा के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में नौकरियों की उम्मीद से ज्यादा बहार आई जिसकी वजह से बेरोजगारी दर कम हुई। इसके अलावा अमेरिकी चीनी ट्रेड के सकारात्मक रूख की वजह से भी सोने के दाम में कमी देखी गई।'

Gold Rate Today: रुपये की मजबूती से सोना-चांदी सस्ता

Posted By: Vandana Sharma

Business News inextlive from Business News Desk