-मोहद्दीपुर के नॉर्थ फीडर में आई खराबी, आधा दर्जन एरिया में 18 घंटे गुल रही बिजली

-हुमायूंपुर और सूरजकुंड में 12 घंटे तक हुई कटौती

-15 से 20 हजार कंज्यूमर्स को हुई प्रॉब्लम

<-मोहद्दीपुर के नॉर्थ फीडर में आई खराबी, आधा दर्जन एरिया में क्8 घंटे गुल रही बिजली

-हुमायूंपुर और सूरजकुंड में क्ख् घंटे तक हुई कटौती

-क्भ् से ख्0 हजार कंज्यूमर्स को हुई प्रॉब्लम

GORAKHPUR:GORAKHPUR: सीएम के पर्यावरण सुधार के सपने ने शनिवार और रविवार को शहर के क्भ् से ख्0 हजार घरों की बिजली गुल कर दी। मंडल में होने वाले पौधरोपण के तहत मोहद्दीपुर ग्रामीण विद्युत वितरण निगम के सेकेंड डिविजन ऑफिस पर भी कार्य चल रहा है। शनिवार शाम को गढ्डा खोदते समय तार कटने से हुए लोकल फॉल्ट ने तीन एरियाज की बिजली गुल कर दी। इस दौरान एक दर्जन मोहल्लों में क्ख् से क्8 घंटे तक आपूर्ति बाधित रही। अचानक गुल हुई बिजली ने जहां लोगों की नींद खराब की। वहीं, रविवार को घर पर रिलैक्स करने की सोच रहे हजारों परिवारों का प्लान चौपट कर दिया।

लापरवाही पड़ गई भारी

सीएम के आदेश के मुताबिक क्क् जुलाई को पूरे मंडल में पौधरोपण का कार्य होना है। इसकी जिम्मेदारी सरकारी विभागों के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं को भी दी गई है। इसी कार्य के तहत मोहद्दीपुर ग्रामीण विद्युत वितरण निगम के सेकेंड डिविजन ऑफिस में शनिवार शाम गड्ढ़ा खोदा जा रहा था। इस दौरान एक गड्ढे के नीचे केबल पड़ा। गड्ढा खोदने वालों की लापरवाही के कारण एक तार आधा कट गया। इसके बाद शाम पांच बजे अचानक लोड पड़ते ही केबल फॉल्ट हो गया। इस कारण यहां से जुड़े लगभग एक दर्जन मोहल्लों की बिजली गुल हो गई। इसके बाद कर्मचारियों ने फॉल्ट तलाशने के लिए पेट्रोलिंग शुरू की, लेकिन रविवार दोपहर क्ख् बजे तक फॉल्ट नहीं मिला। पब्लिक का दबाव पड़ने पर झरना टोला, नंदा नगर, सैनिक विहार, गायत्री नगर और छावनी रेलवे स्टेशन के पीछे के हिस्सों में शाहपुर सब स्टेशन से लाइट जोड़कर वैकल्पिक व्यवस्था से सप्लाई चालू की गई। दोपहर दो बजे जब फॉल्ट मिलने पर पुरानी लाइन से सप्लाई चालू की गई।

फर्टिलाइजर में नहीं हो रहा सुधार

शहर के सात सब स्टेशन की सप्लाई फर्टिलाइजर सब स्टेशन से दी जाती है। इस क्फ्ख् केवीए सब स्टेशन के तार और अन्य उपकरण पुराने और जर्जर हो चुके हैं। ऐसे में हर सप्ताह इसमें कोई ना कोई प्रॉब्लम बनी ही रहती है। इसी क्रम में चार मई को बरहुआं में फॉल्ट होने के चलते फर्टिलाइजर सब स्टेशन बंद हो गया। आनन-फानन में यहां से जुड़े सात सब स्टेशन की बिजली मोतीराम से शुरू की गई।

बंद रहे लगभग क्फ् ट्यूबवेल

हुमायूंपुर में पार्षद प्रतिनिधि राधेश्याम रावत का कहना है कि रात क्क् बजे बिजली जाने के बाद एरिया में लगे छह मिनी ट्यूबवेल नहीं चल पाए, वहीं अंधियारीबाग में चार मिनी ट्यूबवेल और एक बड़ा ट्यूबवेल, जबकि झरना टोला और नंदानगर में एक बड़ा और एक मिनी ट्यूबवेल बिजली ना होने के कारण बंद रहे। इस कारण इन एरियाज के हजारों लोग रविवार को बूंद-बूंद पानी के लिए तरस गए। सबसे अधिक परेशानी झरना टोला, नंदा नगर, सैनिक विहार, गायत्री नगर और छावनी रेलवे स्टेशन के पीछे वाले एरिया में हुई। क्योंकि यहां शनिवार की शाम को बिजली गुल हो गई और सप्लाई रविवार की दोपहर क्ख् बजे शुरू हुई, वह भी वैकल्पिक व्यवस्था से।

रविवार को छुट्टी पूरी तरह खराब हो गई। सोचा था कि छुट्टी का दिन है घर में आराम किया जाएगा और उसके बाद घर के और कार्य किया जाएंगे। लेकिन इस भीषण कटौती ने मुसीबत खड़ी कर दी।

रविंद्र यादव, सर्विसमैन

बिजली विभाग दावा करता है ख्ख् घंटे बिजली सप्लाई का। इसके उलट अफसरों की लापरवाही के कारण लोकल फॉल्ट पब्लिक के लिए मुसीबत खड़ी कर दे रहा है। बिजली ना होने के कारण सबसे अधिक परेशानी पानी को लेकर होती है।

अजय श्रीवास्तव, व्यापारी

बिजली विभाग के अफसर कभी कार्य ही नहीं करते हैं। हुमायूंपुर में लोकल फॉल्ट और लो वोल्टेज की प्रॉब्लम पिछले एक साल से है। इसके बावजूद अब तक एक भी नया ट्रांसफॉर्मर नहीं लगाया गया है।

डॉ। केपी पांडेय, सर्विसमैन