कानपुर। क्रिकेट जगत में बहुत जल्द एक बड़ा बदलाव देखने का मिलने वाला है। मैच के दौरान अब कोई बल्लेबाज चोटिल होता है तो उसे रिटायर्ड हर्ट नहीं किया जाएगा, उसकी जगह अब नया बल्लेबाज बैटिंग कर सकता है। यही रूल गेंदबाज पर भी लागू होगा। चलते मैच में किसी गेंदबाज को गंभीर चोट लगती है और वह फील्ड छोड़कर बाहर चला जाता है तो उसकी जगह नए गेंदबाज को टीम में शामिल कर लिया जाएगा। ये फैसला लंदन में हुई आईसीसी की एनुअल मीटिंग में लिया गया। यह नियम इंटरनेशनल क्रिेकट के सभी पुरुष और महिला मैचों में लागू होगा। साथ ही फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट में भी इसे शामिल किया जाएगा।

मैच रेफरी की लेनी पड़ेगी अनुमति

यह नियम पिछले दो साल से ट्रायल के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट में यूज किया जाता रहा है। अब इसकी शुरुआत इंटरनेशनल मैचों में भी हो रही। आईसीसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा, 'खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट का डिसीजन टीम मेडिकल स्टाॅफ द्वारा किया जाएगा। एक बार यह तय हो जाए कि चोटिल खिलाड़ी वापस मैदान में नहीं आ सकता तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैच रेफरी की अनुमति के बाद मैदान में आने दिया जाएगा।' बताते चलें ये नियम सिर्फ उन खिलाड़ियों पर लागू होता है जिनके सिर पर चोट लगी हो। मैच के दौरान अक्सर बल्लेाज तेज बाउंसर के चलते चोटिल हो जाते हैं जिसके बाद उन्हें रिटायर्ड हर्ट ही करना पड़ता है मगर अब इनकी जगह एक नए बल्लेबाज को खेलने का मौका मिल सकता है। हालांकि नया खिलाड़ी उन्हीं 15 सदस्यीय टीम से चुना जा सकता है।

ICC ने जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड को किया सस्पेंड, क्रिकेटर्स बोले- अब हो जाएंगे बेरोजगार


जानें कितने भारतीयों को मिला ICC Hall of Fame, सचिन से पहले द्रविड़ और कुंबले पा चुके हैं ये सम्मान

1 अगस्त से होगी शुरुआत
यह नया नियम 1 अगस्त से लागू किया जाएगा। नए नियम के अंतर्गत पहला मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच चिर-परिचित एशेज सीरीज की शुरुआत एक अगस्त से हो रही। इस नियम के तहत भारत का पहला मैच 3 अगस्त को होगा। टीम इंडिया का अब अगला पड़ाव अमेरिका होगा जहां भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच टी-20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। भारतीय टीम पहले यूएस फिर विंडीज का दौरा करेगी। इस दौरे का आगाज टी-20 सीरीज के साथ होगा जिसमें दो मैच फ्लोरिडा में खेले जाएंगे वहीं आखिरी मैच गुएना में होगा। इसके बाद तीन वनडे मैच होंगे जोकि विंडीज में खेले जाएंगे।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk