ranchi@inext.co.in
RANCHI: शहर में विश्वकप क्रिकेट मैच को लेकर सट्टेबाजी का बाजार जिस वेबसाइट पर चल रहा है. उसकी जांच शुरू हो गयी है. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में इसको लेकर खबर छपने के बाद पुलिस एक्टिव हुई है. साइबर सेल ने क्रिकेट व‌र्ल्ड के सट्टेबाजों को गिरफ्त में लेने का प्रयास शुरू कर दिया है. शुरुआती जांच में पता चला है कि जिस बेवसाइट एनीटाइमबेट. कॉम पर क्रिकेट का सट्टा बाजार बेखौफ चलाया जा रहा है वह यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) में बनायी गयी है. अब साइबर सेल इस बेवसाइट के देश भर में फैले यूजर्स की डिटेल खंगालेगी. हालांकि, इस तरह के मामलों में सफलता मिलने के चांसेज कम होते हैं. इसलिए पुलिस ने कुछ संदिग्धों को भी अपने रडार पर लिया है.

नहीं खुल रहा पेज
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस के हरकत में आते ही इस बेवसाइट का अब पेज ही नहीं खुल रहा है. पेज ब्लैंक हो गया है और उससे संबंधित जानकारियों को हासिल करना पुलिस के लिए चुनौती साबित हो रहा है. इसके बाद भी एक्सपर्ट यह पता करने में जुटे हैं कि रांची शहर और देश में इस तरह के और कितनी बेवसाइटें चलाई जा रही हैं.

रांची के यूजर्स, वेंडर्स निशाने पर
रांची शहर में पुलिस अब एनीटाइमबेट बेवसाइट के वेंडर्स को तलाशने में लग गई है. शहर के कई इलाकों में इसके यूजर्स हैं उनसे पता किया जा रहा है कि कैश रुपये कौन कौन कलेक्शन कर रहा है. यही कैश शहर के मुख्य वेडर्स तक पहुंचाया जाता है जिसके बाद उस यूजर आईडी पर कैश वॉयलेट क्रिएट किया जाता है. सूत्र बताते हैं कि कुछ लोगों का नाम भी सामने आया है जो पहले भी सट्टेबाजी के खेल में संलिप्त रह चुके हैं.

कैसे जोड़ा जा रहा लोगों को सट्टेबाजी में
गंभीर बात यह है कि सट्टेबाजी के इस खेल के खुलासे के बाद जहां एक तरफ बेवसाइट का पेज ब्लैंक दिखने लगा है वहीं दूसरी तरफ गुरुवार को हुए इंडिया-वेस्टइंडीज मैच को लेकर भी सट्टा लगाए जाने की पुख्ता जानकारी मिली. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शुक्रवार के एडिशन में इस मैच का रेट के साथ खुलासा भी किया है कि कैसे रोहित शर्मा के आउट होने के बाद सट्टेबाजों ने पल पल ऑप्शन चेंज कर रुपयों की कमाई की.

पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है और जल्द ही बड़ा खुलासा किया जा सकता है. जो भी लोग इस तरह के गैरकानूनी काम में संलिप्त हैं वह गिरफ्तार किए जाएंगे.
अनीश गुप्ता, एसएसपी रांची