कानपुर। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आॅस्ट्रेलिया में वो काम कर दिखाया जो पिछले 71 सालों से कोर्इ भारतीय कप्तान नहीं कर पाया था। भारत ने पहली बार कंगारुआें को उन्हीं के घर पर टेस्ट सीरीज में मात दी। विराट कोहली की अगुआर्इ में भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इसी के साथ टीम इंडिया का टेस्ट खेलने वाले देशों में एक को छोड़ सभी जगह जीत का रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी की मानें तो साउथ अफ्रीका में भारत को आज तक टेस्ट सीरीज में जीत नहीं मिली है।

ये इकलौता देश जहां भारत को अभी भी जीतनी है टेस्ट सीरीज

1992 में किया था पहला दौरा

भारत ने पहला साउथ अफ्रीका दौरा 1992 में किया था। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। अजहर की कप्तानी में भारत ने अफ्रीका में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जिसमें मेजबान साउथ अफ्रीका ने 1-0 से जीत दर्ज की। सीरीज के बाकी मैच ड्राॅ रहे थे।

ये इकलौता देश जहां भारत को अभी भी जीतनी है टेस्ट सीरीज

कुल 7 टेस्ट सीरीज खेल चुका भारत

पिछले 26 सालों में भारत ने कुल कुल 7 बार अफ्रीका दौरा किया। इसमें छह बार टीम इंडिया को हारकर वापस आना पड़ा। वहीं एक सीरीज ड्राॅ करार्इ थी।

तीन मैचों में मिली जीत

भारत को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में जीत भले न मिली हो मगर कुछ मैच जरूर अपने नाम किए। क्रिकइन्फो पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, भारत ने अफ्रीका में पहला टेस्ट 2006 में जीता था। उस वक्त टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। सीरीज का पहला टेस्ट जोहांसबर्ग में खेला गया था जिसमें भारत को 123 रनों से जीत मिली थी। इसके बाद 2011 आैर 2018 में भारत एक-एक टेस्ट जीतकर आया था।

ये इकलौता देश जहां भारत को अभी भी जीतनी है टेस्ट सीरीज

यहां भारत का सबसे कम टेस्ट स्कोर 66 रन

साउथ अफ्रीका में भारत का सबसे कम टेस्ट स्कोर 66 रन है। ये मैच 1999 में डरबन में खेला गया था। तब भारतीय टीम की कमान सचिन तेंदुलकर के हाथों में थी। इस मैच में अफ्रीका ने 235 आैर 259 रन बनाए थे वहीं भारत की पहली पारी पहले 100 रन आैर फिर 66 रन पर सिमट गर्इ थी।

आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पांचवीं टीम बनी इंडिया, काफी रोचक हैं Ind vs Aus के टेस्ट रिकाॅर्ड

आॅस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने में भारत के 28 कप्तान बदल गए

Cricket News inextlive from Cricket News Desk