कानपुर। मुंबई वनडे हारते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। विराट भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्हें अपने ही घर पर कंगारुओं से 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है। इससे पहले किसी भारतीय कप्तान को इतनी बुरी तरह शिकस्त नहीं मिली थी। मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टाॅस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। टीम इंडिया पूरे 50 ओवर खेले बिना 255 रन पर सिमट गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स एरोन फिंच (110) और डेविड वार्नर (128) की दोहरी शतकीय साझेदारी की बदौलत कंगारुओं ने 37.4 ओवर में ही बिना विकेट खोए मैच जीत लिया।

भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी हार

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का वनडे रिकाॅर्ड काफी पुराना है। कंगारुओं ने भारतीय जमीं पर पहला वनडे 1984 में खेला था। इसके बाद से अब तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ भारत में कुल 62 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 27 में भारत को जीत मिली तो 30 मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे। इसमें पांच मैच बेनतीजा भी हैं। यही नहीं विकेटों के लिहाज से मुंबई में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली बार घर पर 10 विकेट से हराया है।

india vs australia 1st odi highlights: 15 साल बाद घर पर इतनी बुरी तरह हारी टीम इंडिया

15 साल बाद दोहराया ये रिकाॅर्ड

टीम इंडिया को घर पर 15 साल बाद वनडे में 10 विकेट से हार मिली है। इससे पहले साल 2005 में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को कोलकाता के ईडन गार्डन में 10 विकेट से मात दी थी। हालांकि वो लो स्कोरिंग मैच था। उस वक्त टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के हाथों में थी। भारतीय टीम पहले खेलते हुए 188 रन पर सिमट गई थी जिसके बाद प्रोटीज ने बिना विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया था।

बल्लेबाजी क्रम में बदलाव पड़ा भारी

भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस हार की बड़ी वजह बल्लेबाजी क्रम में बदलाव रहा। दरअसल कप्तान विराट कोहली ने केएल राहुल की मौजूदा फाॅर्म को देखते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया। चूंकि रोहित और धवन बतौर ओपनर मैच में उतरे ही थे, ऐसे में राहुल को कोहली ने अपनी जगह भेजा। हालांकि राहुल ने निराश नहीं किया और 47 रन बनाए मगर विराट जब चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए तो कुछ खास कर नहीं पाए। विराट का चौथे नंबर पर बल्लेबाजी रिकाॅर्ड भी कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk