कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला रांची में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन पर घोषित की। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 162 रन पर सिमट गई। भारत ने फिर अफ्रीका को फाॅलोआन दिया और मेहमान इस बार 133 रन पर ढेर हो गए। इसी के साथ विराट सेना ने यह मुकाबला पारी और 202 रन के अंतर से जीत लिया। साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

पहली पारी में बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद साउथ अफ्रीका को फाॅलोआन खेलना पड़ा। तीसरे दिन अफ्रीकी टीम दोबारा बैटिंग करने आई और दिन के अंत तक उनके आठ विकेट गिर गए थे। दूसरी पारी में अफ्रीका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देन पिच पर टिक नहीं सका। खासतौर से टाॅप आर्डर तो पूरी तरह तहस-नहस हो गया था। हालांकि इस बार लिंडे ने 27, पिडट ने 23 रन की पारी खेली।

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

भारत द्वारा बनाए गए विशाल स्कोर के जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में ही निराश किया। पूरी मेहमान टीम 162 रन पर सिमट गई। टीम के आठ बल्लेबाज तो दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। यह तो अच्छा था कि जुबियार हमजा ने 62 और जार्ज लिंडे ने 37 रन की उपयोगी पारी खेली वरना मेहमानों का हाल इससे भी बुरा हो सकता था। पहली पारी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा तीन विकेट उमेश यादव ने लिए। वहीं शमी, जडेजा और नदीम ने दो-दो विकेट हासिल किए। बता दें शाहबाज नदीम का यह डेब्यू मैच है और उन्होंने पहले मैच में दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

भारत ने खड़ा किया विशाल स्कोर

भारत ने तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन पर घोषित की। इस दाैरान रोहित शर्मा ने टेस्ट में पहला दोहरा शतक और अजिंक्य रहाणे ने तीन साल में अपना पहला शतक जड़कर टीम का स्कोर हाई किया। इसमें रोहित शर्मा 212 रन और अजिंक्य रहाणे 115 रन बनाए हैं।

कुल 18 टेस्ट खेले गए हैं

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच भारतीय जमीं पर अब तक कुल 18 टेस्ट खेले गए हैं जिसमें 10 में भारत को जीत मिली वहीं 5 में हार मिली। वहीं तीन मुकाबले ड्रा रहे। रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक सिर्फ एक टेस्ट खेला गया है। ये टेस्ट 2017 में खेला गया था, उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट रांची में खेला गया। इस मैदान पर यह पहला टेस्ट था जिसे देखने हजारों फैंस आए थे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्घिमान साहा, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर, क्विंटन डी काॅक, जुबियार हमजा, फाॅफ डु प्लेसिस, तेंबा बावूमा, हेनरिक क्लाॅसेन, जार्ज लिंडे, पिएडेट, कागिसो रबाडा, एनिरच नोर्तजे और लुंगी एन्गिदी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk