कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला जा रहा। भारत की तरफ से पहली बार टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम ने अपना डेब्यू विकेट ले लिया। नदीम ने तेंबा बावूमा को विकेटकीपर रिद्घिमान साहा के हाथों स्टंप आउट करवाया। इसी के साथ नदीम उन भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए जो डेब्यू टेस्ट में खाली हाथ नहीं लौटे। अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में नदीम ने दो विकेट लिए।


117 गेंदबाजों ने डेब्यू टेस्ट में चटकाया विकेट
भारत की तरफ से कुल 117 गेंदबाजों ने डेब्यू टेस्ट में विकेट चटकाया है। इस लिस्ट में अब शाहबाज नदीम का नाम भी शामिल हो गया। नदीम भारत की तरफ से यह कारनामा करने वाले 117वें भारतीय गेंदबाज बन गए। बता दें 30 साल के शाहबाज नदीम लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। वह भारत ए और झारखंड टीम के लिए खेलते हैं। इन्हें पहली बार भारतीय सीनियर टीम के लिए खेलने का मौका मिला। नदीम को शुरुआत से ही स्पिन गेंदबाजी करने में मजा आता था। वह डेनियल विटोरी को अपना आदर्श मानते हैं।

हिरवानी के नाम है सबसे ज्यादा विकेट का रिकाॅर्ड

भारत की तरफ से डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकाॅर्ड नरेंद्र हिरवानी के नाम है। नरेंद्र हिरवानी ने 1988 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध टेस्ट डेब्यू किया था। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी। इतनी कम उम्र और बिना अनुभव के कैरेबियाई जैसी टीम के सामने गेंदबाजी करना आसान नहीं था। मगर चेन्नई में खेले गए इस मैच में नरेंद्र ने ऐसी गेंद घुमाई कि बड़े-बड़े बल्लेबाज चकमा खा गए। विवियन रिचर्ड्स और कार्ल हूपर जैसे दिग्गज भी हिरवानी की गेंदों को पढ़ नहीं पाए। इस मैच में हिरवानी ने 136 रन देकर 16 विकेट अपने नाम किए थे जिसमें दोनों पारियों में 8-8 विकेट चटकाए। यही नहीं दूसरी पारी में उन्होंने जिन 8 बल्लेबाजों को आउट किया उसमें से 5 बल्लेबाज को स्टंप आउट हुए, यह भी एक रिकॉर्ड है।


2004 से खेल रहे फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट
बाएं हाथ के गेंदबाज नदीम करीब 15 साल से फर्स्ट क्लाॅस क्रिकेट खेल रहे हैं। मगर अब जाकर उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल पाई। नदीम ने साल 2004 में अपना पहला फर्स्ट क्लाॅस मैच खेला था। इस गेंदबाज ने अभी तक 110 फर्स्ट क्लाॅस मैच खेले हैं जिसमें 424 विकेट अपने नाम कर चुके। यही नहीं 19 बार उन्होंने पांच विकेट लेने का कारनामा किया वहीं पांच बार 10 विकेट लिया है। लेफ्ट ऑर्म स्पिनर शाहजाब नदीम को घरेलू क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी का ईनाम मिला है। नदीम झारखंड के लिए खेलते हैं और इंडिया ए के लिए भी उनका परफाॅर्मेंस काबिलेतारीफ था। नदीम ने झारखंड की तरफ से लगातार दो सीजन में 50 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

 

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk