मुंबई (पीटीआई)। रविवार को मुंबई में बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 2018-19 सीजन में इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहतरीन कारनामे के लिए तेज भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दिलीप सरदेसाई सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके अलावा बुमराह को प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर पुरस्कार भी मिला। बता दें पाॅली उमरीगर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर को प्रदान किया जाता है। इसमें एक प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफी और 15 लाख रुपये दिए जाते हैं।

बुमराह रहे छाए
दिलीप सरदेसाई पुरस्कार को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले और सबसे अधिक रन बनाने वाले, दोनों के लिए प्रदान किया जाता है। बुमराह ने छह मैचों में तीन पांच विकेट लेने के साथ 34 विकेट लिए। वहीं बल्लेबाजी में यह अवार्ड सौराष्ट्र के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मिला।इस भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज ने 8 मैचों में 52.07 के औसत से 677 रन बनाए। इसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।


बुमराह ने 2018 में किया था डेब्यू
दुनिया के नंबर वन एकदिवसीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज में पांच विकेट लेने का कारनामा किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने। उन्होंने भारत की पहली डाउन अंडर ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक 2-1 टेस्ट सीरीज जीत में एक शानदार भूमिका निभाई और जिससे उन्हें बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में मदद मिली।

पूनम यादव को महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार
जहां बुमराह ने पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा पुरस्कार हासिल किया, वहीं पूनम यादव ने महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार का दावा किया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से सम्मानित किया गया। भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमशः महिलाओं के लिए कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। अंजुम सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं और 100 वनडे खेलने वाले पहली महिला भारतीय हैं। 17 साल के लंबे करियर में, अंजुम ने चार 50 से अधिक विश्व कप और दो टी 20 विश्व कप (एक में खेला) में भारत का प्रतिनिधित्व किया।


बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने यह कहा

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "बीसीसीआई अवार्ड्स आयु वर्ग से वरिष्ठ स्तर तक के बेहतरीन ऑन-फील्ड प्रदर्शन को पहचानने का हमारा तरीका है और हमारे दिग्गजों का सम्मान भी करते हैं।" बोर्ड के सचिव जे. शाह ने कहा, "हम नमन को बड़ा और बेहतर बनाना चाहते थे और इस वर्ष से चार नई श्रेणियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले और सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू पुरुष और महिला को पेश किया है।"

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk