रांची (ब्यूरो)। निर्वाची पदाधिकारी बुधवार को दिन में 11 बजे इसपर निर्णय सुनाएंगे। तीसरे चरण की सीटों पर दाखिल नामांकन पत्रों की जांच के क्रम में 59 उम्मीदवारों के आवेदन रद हो गए। 313 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए, जबकि एक का नामांकन होल्ड पर रखा गया। कोडरमा में राजद के प्रत्याशी सुभाष यादव ने नामांकन पत्र रद होने की संभावना को देखते हुए निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष अपने पक्ष में दलील देने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता व अधिवक्ता रणदीप सुरजेवाला को बुला लिया था। लेकिन, वे उनकी उम्मीदवारी बचाने में सफल नहीं हुए।

अधिकृत पत्र नहीं
निर्वाची पदाधिकारी विजय वर्मा ने उनकी दलील यह कहते हुए सुनने से इन्कार कर दिया कि उनके पास उम्मीदवार का कोई अधिकृत पत्र नहीं है। साथ ही सुभाष यादव का नामांकन रद कर दिया। बता दें कि सुभाष यादव ने अपने नामांकन पत्र में बिहार के दानापुर की मतदाता सूची की अभिप्रमाणित प्रति संलग्न की थी, जबकि झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए नियमानुसार झारखंड के किसी भी जिले के मतदाता सूची में उम्मीदवार का नाम होना आवश्यक है।

एक ही दिन दो उम्मीदवारों को सिंबल नहीं
इधर, राजद के वैकल्पिक उम्मीदवार अमिताभ चौधरी के नामांकन को भी होल्ड पर रखा गया है। कुछ उम्मीदवार इनके नामांकन का यह कहते हुए विरोध कर रहे थे कि पार्टी एक ही दिन दो उम्मीदवारों को सिंबल नहीं दे सकती। वहीं, बरकट्ठा में भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर नाराज होकर निर्दलीय नामांकन करने वाले अमित कुमार यादव का भी नामांकन होल्ड पर रखा गया है। हालांकि, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली सूची में इसका जिक्र नहीं है।

कहां कितने नामांकन रद

सीटरद नामांकनशेष उम्मीदवार
कोडरमा218 (एक होल्ड पर)
बरकट्ठा220
बरही215
बड़कागांव124
रामगढ़026
मांडू022
हजारीबाग516
सिमरिया118
धनवार117
गोमिया515
बेरमो120
ईचागढ़526
सिल्ली015
खिजरी414
रांची1512
हटिया722
कांके813
कुल59313 (एक होल्ड पर)


ranchi@inext.co.in

Posted By: Ranchi Desk