छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : एमजीएम मेडिकल हॉस्पिटल में मरीजों को और पौष्टिक आहार मिलेगा। आहार में कुछ नए आइटम्स भी शामिल किए जाएंगे। सरकार ने हॉस्पिटल में प्रति मरीज भोजन के लिए मिलने वाली राशि में इजाफा करने का फैसला लिया है। इस फैसले से एक तरफ जहां मरीज खुश हैं, वही बढ़ती महंगाई और डायट क्वालिटी के बीच बैलेंस बैठाने में परेशान हॉस्पिटल मैनेजमेंट को भी राहत मिली है।

बढ़ेगी डायट की राशि

एमजीएम हॉस्पिटल एंड कॉलेज के सुपरिंटेंडेंट डॉ आरवाई चौधरी ने बताया कि हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के साथ हुई मीटिंग यहां प्रति मरीज खाने के लिए मिलने वाली राशि में30 रुपए का इजाफा किया गया है। अब 50 रुपए की बजाय 80 रुपए का भोजन मरीजों को हर दिन मिलेगा। उन्होंने कहा कि भोजन की राशि बढ़ने से मरीजों के लिए बेहतर व हाइजेनिक खाना उपलब्ध कराने में सुविधा होगी। हॉस्पिटल में मरीजों के खाने के लिए फिलहाल प्रति मरीज 50 रुपए मिलता है। इसके पहले यह राशि 30 रुपए थी।

क्वालिटी में होगा इंप्रूवमेंट

एमजीएम हॉस्पिटल के डायटीशियन एनएन सिन्हा ने बताया कि महंगाई बढ़ने की वजह से खाने-पीने की चीजों के दाम भी बढ़े हैं। ऐसे में मरीजों को बेहतर खाना दिया जा सके इसके लिए अलॉटमेंट बढ़ाया जाना बेहद जरुरी है। उन्होंने कहा कि फूड अलॉवेंस 50 रुपए से बढ़कर 80 रुपए हो जाने पर खाने की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चावल और अन्य फूड आयटम्स की क्वालिटी में सुधार के साथ-साथ मरीजों के डायट में कुछ अन्य चीजें भी शामिल करने की कोशिश की जाएगी।

अभी डायट में ये चीजें हैं शामिल

नाश्ता - 100 ग्राम ब्रेड, 1 अंडा, 2 केला, 250 एमएल दूध, 10 ग्राम चीनी

लंच - 200 ग्राम चावल, 40 ग्राम दाल, 100 ग्राम हरी सब्जी, 50 ग्राम आलू

डिनर - 150 ग्राम रोटी, 150 ग्राम हरी सब्जी, 40 ग्राम दाल

-सोमवार और शुक्रवार को मरीजों को 100 ग्राम चिकन दिया जाता है )

-दोपहर में चाय और बिस्किट दिया जाता है।

-डायबिटिक पेशेंट्स को चीनी, केला जैसी चीजें नही दी जाती है। डायट में हरी सब्जी और दूध की मात्रा बढ़ाई जाती है। उन्हे 500 ग्राम दूध और 300 ग्राम हरी सब्जी दी जाती है।

क्वोट

हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के साथ हुई मीटिंग में भोजन के लिए प्रति मरीज दी जाने वाली राशि बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में जल्द ही लेटर मिल जाएगा। राशि बढ़ने से खाने की क्वालिटी में सुधार होगा।

डॉ आरवाई चौधरी, प्रिंसिपल, एमजीएम हॉस्पिटल

डायट के लिए मिलने वाली राशि बढ़ने से खाने की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा। डायट में कुछ और चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाएगी।

एनएन सिन्हा

डायटिशियन, एमजीएम हॉस्पिटल

9999